×

Monsoon Special: मॉनसून में क्यों निकलते हैं मुहांसे, ऐसे पाएं इनसे छुटकारा

Monsoon Special: बारिश के मौसम में पिम्पल्स की समस्या टीनएज में सबसे ज्यादा दिखई देती है। स्किन पर कील-मुंहासे और ब्‍लैकहेड्स की समस्या उम्पन्न हो जाती है।

Network
Published on: 16 Aug 2021 4:10 AM GMT
face care
X

फेस एक्ने pic(social media) 

Monsoon Special: बारिश की फुहारें जहां मन को रोमांचित करती हैं, वहीं इस मौसम की उमस चेहरे(Fase Care) को पसीने से सराबोर रखती है। इसी मैसम में पसीने और प्रदुषण से पैदा होते हैं पिम्पल। जो आपके चेहरे के साथ-साथ आपका मूड भी ऑफ कर देते हैं। लेकिन फिक्र की क्या है बात जब ढेरों उपाए हैं मौजूद। तो आइए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाए बताते हैं जिन्हे अपनाकर आप मुहांसों से छुटकारा पा सकती हैं-

रिमझिम सावन की बूंदे, ठंडी ठंडी हवाएं और इन हवाओं में घूमने का प्लान और रोमांस का मज़ा किरकिरा करता ये गालों का पिम्पल्स। बरसात के दिनों में उमस से पसीना ज्यादा आता है और त्वचा हर समय गीली-गीली सी महसूस होती है। जैसे चहरे पर कितनी क्रीम लगायी हो। ऐसे में पिंपल्स का निकलना तो लाजमी है। और इन दिनों में तो कभी कभी वाटरपू्रफ मेकअप भी धोखा दे जाते हैं। पाउडर और फाउंडेशन पसीने और आयल के साथ मिल कर चेहरे के रोमछिद्रों को बंद कर देता है, जिससे पिंपल्स की समस्या दो गुनी बढ़ जाती है। वातावरण में मौजूद नमी और उमस के कारण स्किन में पसीने की एक परत सी बन जाती है जिसके कारण स्किन बहुत अधिक चिपचिपी हो जाती है, और बार बार चेहरा धोने पर भी फ्रेश फील नहीं होता।

घरेलू उपाय करके हटाएँ चेहरे के पिम्पल्स pic(social media)

बारिश के मौसम में पिम्पल्स की समस्या टीनएज में सबसे ज्यादा दिखई देती है।.मौसम में नमी के कारण स्किन पोर्स बढ़ जाते हैं, जिसकी वजह से सीबम का उत्पादन भी तेज हो जाता है और स्किन पर कील-मुंहासे और ब्‍लैकहेड्स की समस्या उम्पन्न हो जाती है। अगर कुछ आसान से टिप्स अजमाए जाएं, तो इन समस्याओं से बचा जा सकता है। आएये आपको देते हैं कुछ टिप्स-

स्क्रब से चेहरे को बनाये नर्म मुलायम pic(social media)

नियमित रूप से चेहरे को करें स्क्रब

चाहे जो भी मौसम हो चहरे की देखभाल करना ही चाहिए। और बरसात में तो कुछ ज्यादा ही चेहरा ऑइली हो जाता है ऐसे में फेस क्लीन रखना बेहद जरूरी है। चेहरे पर सप्ताह में कम से कम दो बार स्क्रब जरूर करना चाहिए। जिससे चेहरे की डेड स्किन हट जाती है और चेहरा चमकदार और मुलायम बन जाता है। अगर आप चाहें तो बाजार की बजाए घरेलू स्‍क्रब भी तैयार कर सकती हैं। स्‍क्रब को चेहरे से साफ करने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें।

चेहरे पर करें बेसन का प्रयोग

हमारी दादी नानी के जमाने से चल आ रहा है चेहरे पर बेसन लगाने का नुस्खा। बेसन चेहरे के लिए काफी लाभदायक है। बेसन, हल्दी और दूध के मिक्चर से चहरा चमकदार तो बनता ही है साथ ही चहरे के कील मुहांसे भी जल्द गायब हो जाते हैं। बेसन मुंहासे को दूर करने के साथ साथ चेहरे का रंग निखारता है। इसे चेहरे पर लगाने से स्‍किन पर जमा अतिरिक्त तेल हट जाता है। बेसन त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करता है।

घरेलू उपायों से चमकाएं अपना चेहरा pic(social media)

एलोवेरा के हैं अनेक फायदे

जी हां आप तो जानते ही होंगे की एलोवेरा के कितने फायदें हैं। सर से लेकर पांव तक एलोवेरा को यूज में लाया जाता है। अगर बात करें स्किन की तो

एलोवेरा जेल स्‍किन पर ठंडक का एहसास दिलाता है। यह स्किन पोर्स को साफ करता है और ऐसे में ऑयली स्किन वालों के लिए यह बेहद उपयोगी है। एलोवेरा एक एंटी-एजिंग एलिमेंट के तौर पर भी काम करता है। आपको बता दें कि ऐलोवेरा में बीटा कैरोटीन, विटामिन-सी और ई जैसे ऐंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को लंबे समय तक जवां रखते हैं।

नींबू का रस है फायदेमंद

नींबू में अम्लीय गुण पाए जाते हैं, जो स्‍किन पर जादू की तरह काम करते हैं। नींबू त्वचा के पीएच स्तर को बैलेंस करने के लिए जाना जाता है। नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है। नींबू को आप दूध, दही या शहद के साथ इस्तेमाल करके त्वचा को साफ सुथरी और चमकदार बना सकती हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story