×

Food affects mood: कुछ चीजें खाने से आप हो जाते हैं खुश और कुछ चीजों से उदास? जानिए क्यों

आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ में तनाव, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याएं होना कोई नई बात नहीं है। खुशी से ज्यादा लोग अब टेंशन में डूबे दिखते हैं। वास्तव में चिंता और तनाव का कोई इलाज नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेली रूटीन में खाए जाने वाले फूड आइटम्स भी टेंशन और स्ट्रेस का कारण होते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 18 Sep 2021 10:57 AM GMT
Food affects mood:  कुछ चीजें खाने से आप हो जाते हैं खुश और कुछ चीजों से उदास? जानिए क्यों
X

Food affects mood: डॉक्टरों और मनोचिकित्सकों का मानना है कि आपके खानपान का आपके मानसिक स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ता है। हमारे पेट और दिमाग के बीच लाखों नर्व्ज़ और न्यूरॉन्स आपस में जुड़े हुए हैं। यही वजह है कि जो भी हॉर्मोन्स, केमिकल्स या न्यूरोट्रांसमिटर्स पेट में उत्पन्न होते हैं उनका सीधा असर दिमाग पर भी होता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है कि जब आपको डर लगता है या फिर घबराहट होती है तो उसके साथ ही आपको लूज़ मोशन जैसी फीलिंग होने लगती है या फिर जब आपको स्ट्रेस या डिप्रेशन होता है तो आपकी भूख मर जाती है।

आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ और कोरोना काल में तनाव, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याएं होना कोई नई बात नहीं है। खुशी से ज्यादा लोग अब टेंशन में डूबे दिखते हैं। वास्तव में चिंता और तनाव का कोई इलाज नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेली रूटीन में खाए जाने वाले फूड आइटम्स भी टेंशन और स्ट्रेस का कारण होते हैं। आईये जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो तनाव को बढ़ावा देते हैं या मानसिक स्थिति को खराब करते हैं और उन खाद्य पदार्थों के बारे में भी जो हमारे मूड को अच्छा बनाने में मदद करते हैं.....

फूड आइटम्स जो आपके मूड को करेंगे अच्छा


केला (Banana) - केले में विटामिन बी6 (Vitamin B6) की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में डोपामाइन और सेरोटोनिन केमिकल्स को छोड़ने में मदद करता है। वो आपको जल्द ही एक्टिव कर देते हैं और आपके मूड को बढ़ावा देते हैं जिससे आप तरोताजा और कंट्रोल्ड महसूस करते हैं। साथ ही केला आपके ब्लड शुगर लेवल और मूड को स्थिर रखता है।

नट्स और बीज (nuts and seeds) - बादाम, मूंगफली, अखरोट, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज और तिल प्रोटीन से भरपूर होते हैं और साथ ही ट्रिप्टोफैन से भी जो स्ट्रेस और टेंशन दूर करने में मदद करते हैं।

बीन्स और दालें (Beans and Lentils) - बीन्स और दालें फाइबर, फोलेट और प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही फील-गुड न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं जो सेरोटॉनिन, डोपामाइन, नोरेपाइनफ्राइन का लेवल बढ़ा कर मूड को बेहतर बनाने में हेल्प करते हैं।

ओट्स (oats)- ओट्स को नास्ते में केले के साथ आपके दूध में अनाज के रूप में खाया जा सकता है। वो अद्भुत और तत्काल मूड बूस्टर हैं और वो आपको पूरे दिन अच्छी मूड में रख सकते हैं। रात को अच्छी नींद के लिए आप इन्हें रात को सोने से पहले भी खा सकते हैं।

साबुत अनाज - साबुत अनाज विटामिन B1, B5, B6 और B12 से भरपूर होते हैं जो हैप्पी हॉर्मोन्स के प्रोडक्शन में मदद करते हैं और ब्रेन हेल्थ को भी बेहतर बनाते हैं।

चुकंदर - चुकंदर में नैचुरल पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं सेरोटॉनिन के प्रोडक्शन में मदद करते हैं जिनसे हमारा मूड अच्छा होता है।

टमाटर - टमाटर लायकोपीन नाम के एंटिऑक्सिडेंट का बहुत अच्छा सोर्स है जो हमारे दिमाग को प्रोटेक्ट करता है और डिप्रेशन बढ़ाने वाले इंफ्लेमेशन से लड़ने में मदद करता है।

फूड आइटम्स जो आपके मूड को करेंगे ख़राब


सोडा और हाई शुगर ड्रिंक्स (Soda and high sugar drinks) - सोडा और अन्य ड्रिंक्स जिनमें रिफाइंड शुगर की ढेर सारी मात्रा होती है ये आपके मूड को खराब और चिड़चिड़ा बनाते हैं। इनमें मौजूद चीनी सीधे खून में अब्ज़ॉर्ब हो जाती है जो एनर्जी लेवल्स को तेज़ी से बढ़ाते हैं और उतनी ही तेज़ी से गिराते हैं जिसका सीधा असर मूड पर पड़ता है।

प्रोसेस्ड फूड्स (processed foods) - प्रोसेस्ड फूड्स में नमक, चीनी, तेल और प्रेज़रवेटिव्ज़ की भारी मात्रा होती है और ये सभी चीज़ें शरीर को आलसी और मूड को चिड़चिड़ा बनाते हैं।

कॉफी (coffee) - कॉफी भले ही आपके शरीर को तुरंत एनर्जी और दिमाग को अलर्ट बनाता हो, लेकिन ये एंग्ज़ायटी और स्ट्रेस की भी वजह है।

गोभी (Cauliflower) - फूलगोभी हो या बंदगोभी ये दोनों ही आपके मूड पर नेगेटिव असर डालते हैं। दरअसल, ये सब्जियां पेट में गैस बनाने के लिए जानी जाती हैं और जब पेट गड़बड़ होता है तो इसका सीधा असर आपके मूड पर पड़ता है।

Ashiki

Ashiki

Next Story