बारिश में इसे बनाना है आसान, ये कर देगा आपके स्वाद और मजे को दोगुना

बारिश के मौसम में चाय पकौड़े या फिर किसी तरह के स्नैक्स का मजा ही कुछ और होता है। खासकर शाम की चाय की चुस्की के साथ कुछ हो तो फिर क्या कहने।  वैसे तो बाजार में मिलने वाले चिप्स-नमकीन चाय के साथ लेती है, लेकिन वो  आनंद नहीं मिलता जो घर का बना हो

लखनऊ:  बारिश के मौसम में चाय पकौड़े या फिर किसी तरह के स्नैक्स का मजा ही कुछ और होता है। खासकर शाम की चाय की चुस्की के साथ कुछ हो तो फिर क्या कहने।  वैसे तो बाजार में मिलने वाले चिप्स-नमकीन चाय के साथ लेती है, लेकिन वो  आनंद नहीं मिलता जो घर का बना हो तो चलिए आज कुछ अलग मूंग दाल के टेस्टी चिप्स बनाते है जो  इस मौसम का मचा दोगुना कर देगा। साथ ही ये हेल्दी भी है, इस चिप्स के जरिए शरीर में प्रोटीन पहुंचेगा, साथ ही स्वाद भी लजीज होगा।

 

यह पढ़ें…जरूरी है बदलना पुलिस के काम का अंदाज, वरना भारी पड़ते रहेंगे ऐसे लोग

मूंग दाल के चिप्स की रेसिपी…

सामग्री:  मूंग दाल, काली मिर्च पाउडर, जीरा, चाट मसाला, कलौंजी, चिली फ्लिक्स, अजवायन , रिफाइंड , नमक।

 

विधि: सबसे पहले बिना छिलके वाली मूंग दाल को करीब 4 से 5 घंटे भिगो दें। जब दाल भीग जाए तो उसे धो लें। इसके बाद दाल को मिक्सी में डालकर पीसना है। ध्यान रहे कि पीसते वक्त इसमें पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। पिसी हुई दाल में अब आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच कलौंजी, आधा चम्मच चिली फ्लिक्स, एक चम्मच अजवायन और एक चम्मच रिफाइंड डालकर मिलाएं।

 

यह पढ़ें…आवाज का जादूः रेडियो जाॅकी, कार्टून सीरियल, डेली सोप में इनका होता है रोल

 

अब इसमें एक कप आटा और एक कप मैदा और थोड़ा सा नमक डालें। अब इसे अच्छे से मिला लीजिए। इसे पेस्ट को मसलने के लिए भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। मसलने के बाद डोब को करीब 10 मिनट के लिए रख दें। 10 मिनट बाद इस डोब की छोटी-छोटी लोई बना लें। अब एक लोई लीजिए और बेलन से इसे बेलिए। बेलने के बाद चाकू लें और हल्के हाथ से बिली हुई रोटी पर चाकू की नोंक से छेद करें।

 

अब इस लोई को पहले बीच से काटें, इसके बाद लोई को और लंबाई और चौड़ाई की ओर से भी लंबा-लंबा काटें। इस तरह से बिली हुई रोटी के कई टुकड़े हो जाएंगे। अब इन टुकड़ों को डीप फ्राई करना है। इसके लिए सबसे पहले कढ़ाई में तेल डालें। तेल के हल्का गर्म होने पर लोई के सारे टुकड़ों को इसमें डीप फ्राई करें। जैसे ही ये टुकड़े सुनहरे हो जाएं तो इन्हें निकाल लें। इसे आप टोमेटो सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं।