×

बारिश में इसे बनाना है आसान, ये कर देगा आपके स्वाद और मजे को दोगुना

बारिश के मौसम में चाय पकौड़े या फिर किसी तरह के स्नैक्स का मजा ही कुछ और होता है। खासकर शाम की चाय की चुस्की के साथ कुछ हो तो फिर क्या कहने।  वैसे तो बाजार में मिलने वाले चिप्स-नमकीन चाय के साथ लेती है, लेकिन वो  आनंद नहीं मिलता जो घर का बना हो

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 July 2020 12:46 PM GMT
बारिश में इसे बनाना है आसान, ये कर देगा आपके स्वाद और मजे को दोगुना
X

लखनऊ: बारिश के मौसम में चाय पकौड़े या फिर किसी तरह के स्नैक्स का मजा ही कुछ और होता है। खासकर शाम की चाय की चुस्की के साथ कुछ हो तो फिर क्या कहने। वैसे तो बाजार में मिलने वाले चिप्स-नमकीन चाय के साथ लेती है, लेकिन वो आनंद नहीं मिलता जो घर का बना हो तो चलिए आज कुछ अलग मूंग दाल के टेस्टी चिप्स बनाते है जो इस मौसम का मचा दोगुना कर देगा। साथ ही ये हेल्दी भी है, इस चिप्स के जरिए शरीर में प्रोटीन पहुंचेगा, साथ ही स्वाद भी लजीज होगा।

यह पढ़ें...जरूरी है बदलना पुलिस के काम का अंदाज, वरना भारी पड़ते रहेंगे ऐसे लोग

मूंग दाल के चिप्स की रेसिपी...

सामग्री: मूंग दाल, काली मिर्च पाउडर, जीरा, चाट मसाला, कलौंजी, चिली फ्लिक्स, अजवायन , रिफाइंड , नमक।

विधि: सबसे पहले बिना छिलके वाली मूंग दाल को करीब 4 से 5 घंटे भिगो दें। जब दाल भीग जाए तो उसे धो लें। इसके बाद दाल को मिक्सी में डालकर पीसना है। ध्यान रहे कि पीसते वक्त इसमें पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। पिसी हुई दाल में अब आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच कलौंजी, आधा चम्मच चिली फ्लिक्स, एक चम्मच अजवायन और एक चम्मच रिफाइंड डालकर मिलाएं।

यह पढ़ें...आवाज का जादूः रेडियो जाॅकी, कार्टून सीरियल, डेली सोप में इनका होता है रोल

अब इसमें एक कप आटा और एक कप मैदा और थोड़ा सा नमक डालें। अब इसे अच्छे से मिला लीजिए। इसे पेस्ट को मसलने के लिए भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। मसलने के बाद डोब को करीब 10 मिनट के लिए रख दें। 10 मिनट बाद इस डोब की छोटी-छोटी लोई बना लें। अब एक लोई लीजिए और बेलन से इसे बेलिए। बेलने के बाद चाकू लें और हल्के हाथ से बिली हुई रोटी पर चाकू की नोंक से छेद करें।

अब इस लोई को पहले बीच से काटें, इसके बाद लोई को और लंबाई और चौड़ाई की ओर से भी लंबा-लंबा काटें। इस तरह से बिली हुई रोटी के कई टुकड़े हो जाएंगे। अब इन टुकड़ों को डीप फ्राई करना है। इसके लिए सबसे पहले कढ़ाई में तेल डालें। तेल के हल्का गर्म होने पर लोई के सारे टुकड़ों को इसमें डीप फ्राई करें। जैसे ही ये टुकड़े सुनहरे हो जाएं तो इन्हें निकाल लें। इसे आप टोमेटो सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story