×

Moong Sprout Kebab Recipe: ब्रेकफास्ट में बनायें अंकुरित मूंग कबाब, देखें रेसिपी

Moong Sprout Kebab Recipe: आप इसमें कुछ अतिरिक्त सब्जियां जैसे गाजर, शिमला मिर्च, आलू और मटर भी मिला सकते हैं। ये कबाब इतने स्वादिष्ट बनते हैं कि हर उम्र के लोगों को पसंद आएंगे। इन्हें अपनी पसंद की चटनी या डिप के साथ गरमा गरम परोसें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Dec 2022 1:31 PM GMT
Sprouted Moong Kebab Recipe
X

Sprouted Moong Kebab (Image: Social Media)

Moong Sprout Kebab Recipe: कुछ स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट खोज रहे हैं? तो फिर इस स्वादिष्ट मूंग स्प्राउट्स कबाब रेसिपी को ट्राई करें जिसे आप सिर्फ 2 चम्मच तेल में बना सकते हैं। आपको बस कुछ उबले हुए अंकुरित मूंग, सब्जियां, मसाले और बेसन चाहिए। बस एक आटा तैयार करें और इसका उपयोग करके छोटे-छोटे कबाब बना लें। आप इन्हें एयर-फ्रायर में भी पका सकते हैं या ओवन में बेक कर सकते हैं। यहाँ पर हमने सारे कबाब बनाने में सिर्फ दो चम्मच तेल का इस्तेमाल किया है। आप इसमें कुछ अतिरिक्त सब्जियां जैसे गाजर, शिमला मिर्च, आलू और मटर भी मिला सकते हैं। ये कबाब इतने स्वादिष्ट बनते हैं कि हर उम्र के लोगों को पसंद आएंगे। इन्हें अपनी पसंद की चटनी या डिप के साथ गरमा गरम परोसें।

अंकुरित मूंग कबाब की सामग्री

4 सर्विंग्स

200 ग्राम उबले हुए अंकुरित मूंग

1 मध्यम हरी मिर्च

1/2 चम्मच चाट मसाला पाउडर

1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

काला नमक आवश्यकता अनुसार

1 प्याज

1 टमाटर

100 ग्राम बेसन (बेसन)

2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती

2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल

अंकुरित मूंग कबाब कैसे बनाते है

चरण 1 सब्जियों और मसालों को मिलाएं

प्याज, खीरा और हरी मिर्च को काट लें। इन्हें एक बाउल में डालें। प्याले में बेसन, नमक, जीरा पाउडर, चाट मसाला और हरा धनिया भी डाल दीजिए.

स्टेप 2 स्प्राउट्स डालकर आटा गूंथ लें

- अब उबले हुए अंकुरित मूंग को बाउल में डालें. सभी चीजों को एक साथ मिलाकर हल्का सा मैश कर लें और एक लोई तैयार कर लें। जरूरत हो तो 2-4 टेबल स्पून पानी डालें।

स्टेप 3 छोटे कबाब बनाएं और शैलो फ्राई करें

एक पैन में तेल गर्म करें। - अब आटे से छोटे-छोटे कबाब बनाएं और दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक शैलो फ्राई करें.

चरण 4 चटनी या डिप के साथ परोसें

स्वस्थ कबाब को पुदीने की चटनी या केचप के साथ परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story