×

Moringa Paratha Recipe: प्रधानमंत्री मोदी का फेवरेट है मोरिंगा पराठा, जानिए इसकी रेसिपी

Moringa Paratha Recipe: आज हम आपको मोरिंगा के पराठे की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसे आप उंगलियां चाट-चाट कर खायेंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 11 March 2024 5:21 AM GMT
Moringa Paratha Recipe
X

Moringa Paratha Recipe (Photo-Social Media)

Moringa Paratha Recipe: पराठा हर किसी को पसंद होता है। लोग बड़े ही चाव से इसे खाते हैं, हमारे देश में तरह-तरह की चीज़ों से पराठे बनाए जाते हैं, आलू के पराठे से लेकर गोभी के पराठे, मूली के पराठे समेत ना जाने किन चीजों के पराठे बनाए जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसी चीज से बने पराठे की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जो हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी पसंदीदा है। जी हां! आज हम आपको मोरिंगा के पराठे की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसे आप उंगलियां चाट-चाट कर खायेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद है मोरिंगा पराठा

आज हम आपको जिस रेसिपी के बारे में बताने जा रहें हैं उसे नरेंद्र मोदी बड़े ही चाव से खाते हैं। उन्होंने खुद इसका खुलासा किया था। दरअसल नरेंद्र मोदी को मोरिंगा का पराठा बहुत पसंद है, एक बार तो उन्होंने इसकी रेसिपी भी बताई थी। यदि आप भी मोरिंगा के पराठे को चटकारे लेकर खाना चाहते हैं तो इस रेसिपी को फॉलो करें।


मोरिंगा यानी कि Drumsticks के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले आपको मोरिंगा ले लेना है, उसे टुकड़ों में काटकर डेढ़ कप पानी डालकर उबाल लेना है। जब मोरिंगा उबल जाए तो उसे एक बाउल में निकाल लें और अब मोरिंगा को अच्छी तरह से मसल लें, उबले हुए मोरिंगा को मसलने के बाद जो मोरिंगा का छिलका बचे उसे निकाल दें।

अब मिर्च, अदरक और लहसुन को छोटे छोटे टुकडों में कर लें, और इसे उसी पेस्ट में डाल दें, इसके बाद उसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अजवाइन और जीरा एड कर उसे अच्छे से मिला लें। अब पराठा बनाने के लिए उसमें गेंहू का आटा मिला लें और उसे अच्छे से गूंथ लें। यदि आटा की मात्रा ज्यादा हो तो आप उसमें थोड़ी सी मात्रा में पानी भी एड कर सकते हैं। इस तरह पराठा बनाने के आपका डोंग तैयार हो चुका है। अब आप लोई बनाकर इससे पराठा बना सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। इसे आप दही के साथ एंजॉय कर सकते हैं।

मोरिंगा पराठे के फायदे

मोरिंगा हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। यदि आप मोरिंगा को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे आपको अनेकों लाभ मिलेंगे। मोरिंगा के पराठे खाने से आपका बीपी और कोलेस्ट्रॉल दोनों कंट्रोल में रहता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story