×

Weight Loss: अधिकांश आहार एक साल के बाद वजन घटाने के लिए नहीं रहते हैं असरदार

Weight Loss: अधिकांश मैक्रोन्यूट्रिएंट आहार, 6 महीने से अधिक, मध्यम वजन घटाने और रक्तचाप जैसे हृदय जोखिम वाले कारकों में पर्याप्त सुधार करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 July 2022 9:18 AM GMT
weight loss
X

weight loss (Image credit: social media) 

Weight Loss : आमतौर पर हर व्यक्ति अपने को फिट और स्मार्ट बनाये रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करता है। आजकल तो सोशल मीडिया भी इसके लिए एक बड़ा मंच है। आजकल लोग वजन घटाने के लिए Instagram फ़ीड को देखकर भी उसको फॉलो करने से पीछे नहीं हट रहे हैं। बता दें कि इन दिनों लोगों के बीच वजन घटाने और वजन प्रबंधन दो बहुत लोकप्रिय विषय हैं।

एक नए अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के मुताबिक अधिकांश आहार, चाहे कोई भी हो, वजन घटाने और निम्न रक्तचाप का कारण बनता है, लेकिन ये वांछित प्रभाव एक वर्ष के बाद बड़े पैमाने पर गायब हो जाते हैं। बता दें कि यह अध्ययन लगभग 22,000 रोगियों के साथ 121 यादृच्छिक परीक्षणों के परिणामों पर आधारित था। जिनकी औसत आयु 49 वर्ष थी, और प्रत्येक व्यक्ति ने एक लोकप्रिय नामित आहार का पालन किया - जैसे पैलियो, कीटो, या भूमध्यसागरीय - या एक वैकल्पिक नियंत्रण आहार - जैसे मैक्रोज़ की गिनती - और वजन घटाने और हृदय जोखिम वाले कारकों में परिवर्तन की सूचना दी।

अध्ययन के अनुसार, साक्ष्य से पता चलता है कि अधिकांश मैक्रोन्यूट्रिएंट आहार, 6 महीने से अधिक, मध्यम वजन घटाने और रक्तचाप जैसे हृदय जोखिम वाले कारकों में पर्याप्त सुधार करते हैं। हालांकि, 12 महीनों के बाद, वजन घटाने और कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों में सुधार पर असर काफी हद तक गायब हो जाता है।

उल्लेखनीय है कि साल 2018 से इसी तरह का एक अध्ययन, जिसने 29 दीर्घकालिक वजन घटाने के अध्ययनों का पालन किया, ने दिखाया कि खोए हुए वजन का आधे से अधिक 2 वर्षों के भीतर वापस आ गया था, और 5 वर्षों तक, 80 प्रतिशत से अधिक खोए हुए वजन को वापस पा लिया गया था। इससे पता चलता है कि जो लोग वजन कम करने और इसे बनाए रखने में रुचि रखते हैं, उन्हें केवल आहार पर जाने की तुलना में अधिक टिकाऊ योजना की आवश्यकता होती है।

आहार अल्पावधि क्यों हैं?

आमतौर पर जब कोई आहार शुरू करता है, तो वे तुरंत वजन घटाने देखते हैं, खासकर यदि वे प्रेरित होते हैं और उस आहार से चिपके रहते हैं। लेकिन अंततः, जैसे-जैसे शरीर का वजन कम होता है, चयापचय धीमा हो जाता है और अक्सर लोग अन्य व्यवहारों को समायोजित करना भूल जाते हैं।

बता दें कि जब आप अपना वजन कम करते हैं, आपका चयापचय आपके खिलाफ वापस लड़ता है और उस नीचे की प्रवृत्ति को जारी रखना कठिन बनाता है। इतना ही नहीं ये आपको वंचित महसूस किए बिना, जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। सिर्फ अंतराल में भोजन के सही अनुरूप होने की आवश्यकता होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story