×

Most Expensive Whisky: आख़िर कौन सी है ये व्हिस्की, जिसकी एक बोतल की क़ीमत है 51 करोड़ रुपये

Most Expensive Whisky: शराब के शौक़ीन ये अच्छे से समझ सकते हैं कि उनके लिए ये कितनी अहम् होती है यूँ तो शराब हर लिहाज़ से नुकसान करती है लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की के बारे में बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Nov 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 2 Nov 2023 4:30 AM GMT)
Most Expensive Whisky
X

Most Expensive Whisky (Image Credit-Social Media)

Most Expensive Whisky: शराब के शौक़ीन लोगों को इसे पीने का बस बहाना चाहिए होता है। वहीँ आज जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं वो व्हिस्की के शौकीनों को काफी हैरान कर देगी। दरअसल दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की का पता चल गया है। जिसकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे। इसकी कीमत इतनी है कि इससे भारत में आप कम से कम 200 मकान खरीद सकते हैं। आइये जानते हैं इसकी खासियत और कीमत के बारे में।

दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की

दुनिया में कई ऐसी चीज़ें हैं जो बेशकीमती हैं लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि शराब की कीमत भी इतनी ज़्यादा हो सकती है। लेकिन लिकर लवर्स इस बात को अच्छे से समझते होंगे। लेकिन वहीँ कुछ लोगों के ज़हन में ये सवाल ज़रूर आता होगा कि शराब तो सेहत के लिए हानिकारक होती है फिर इसके लिए कोई इतनी कीमत कैसे दे सकता है। आखिर ऐसी क्या खासियत होती है इसमें। तो आज आपको इन सभी सवालों के जवाब यहाँ मिल जाएंगे। आइये जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी शराब कौन सी है और उसकी खासियत क्या है।

दरअसल इसाबेला आइस्ले की एक बोतल दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की में शुमार है। इस व्हिस्की की एक बोतल की कीमत 6 मिलियन डॉलर से अधिक है, जिसका मतलब है कि 51 करोड़ रूपए से भी ज़्यादा। इसकी वजह इसमें मौजूद डिकैन्टर है। इसमें 8,500 हीरे, 300 माणिक और उत्तम सफेद सोना लगा हुआ है। व्हिस्की की बात करें तो ये अब तक की सबसे बेहतरीन व्हिस्की में से एक है और लक्जरी स्कॉच व्हिस्की का है।

इसाबेला आइस्ले और कई और भी व्हिस्की ऐसी हैं जिन्हे एक आम इंसान शायद ही अपने पूरे जीवन में इतना कमा पाए। आपको बता दें कि इसाबेला के आइस्ले व्हिस्की बाकि अन्य व्हिस्की से कैसे अलग है और आखिर इसकी खासियत क्या है। दरअसल ये बाकि व्हिस्की से अपनी असाधारण प्रस्तुति की वजह से अलग है। इसकी हर बोतल पर 8,000 से अधिक हीरे जड़े हुए हैं और इसे सफ़ेद सोने से सजाया गया है। बोतल के साथ क्रिस्टल से बना एक डिकैन्टर भी यही। साथ ही इसे एक अलग तरह के कैबिनेट में रखा गया है।

इसाबेला आइस्ले की कुछ ही बोतल को ही मार्केट में उतारा गया था। इसकी सीमित मात्रा की वजह से भी इसकी कीमत इतनी ज़्यादा रखी गयी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story