Most Popular Beauty Products 2022: इस साल इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की रही भरमार, सुंदर दिखने का बड़ा हुआ बाजार

Beauty Products in Year Ender 2022: विश्व स्तर पर सौंदर्य उत्पादों की लगभग 25% बिक्री ऑनलाइन होती है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ऑनलाइन बिक्री के विकास ने उन ब्रांडों की संभावित बाजार पहुंच को बदल दिया है जिन्हें कभी चयनात्मक माना जाता था।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Dec 2022 5:51 AM GMT
Beauty Products
X

Beauty Products (Image credit: social media)

Most Popular Beauty Products in Year Ender 2022: इस दुनिया का शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो सुंदर नहीं दिखना चाहता हो। हर व्यक्ति की पहली ख्वाहिश होती है कि वो सुंदर दिखे। इसलिए ज़ाहिर सी बात है कि इससे जुड़ा मार्किट भी बहुत बड़ा ही होगा। हालाँकि वैश्विक सौंदर्य बाजार, विशेष रूप से ईंट-और-मोर्टार चैनलों में, पिछले दो वर्षों में विशेष रूप से वैश्विक COVID-19 महामारी के कारण महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा। लेकिन यह उद्योग लचीला है और इसने आमूल-चूल परिवर्तन देखा है।

यह क्षेत्र डिजिटल चैनलों के माध्यम से विस्तार और प्रीमियम और विशेष उत्पादों में बदलाव के माध्यम से विकसित हुआ है। विश्व स्तर पर सौंदर्य उत्पादों की लगभग 25% बिक्री ऑनलाइन होती है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ऑनलाइन बिक्री के विकास ने उन ब्रांडों की संभावित बाजार पहुंच को बदल दिया है जिन्हें कभी चयनात्मक माना जाता था।

अब किसी भी ब्रांड को असीमित संख्या में उपभोक्ताओं द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। लक्ज़री ब्रांड अब चयनात्मक वितरण द्वारा सीमित नहीं हैं; पेशेवर हेयर केयर ब्रांड सैलून की बाधाओं से परे विस्तार कर रहे हैं; derma-सौंदर्य प्रसाधन ब्रांडों ने त्वचा विशेषज्ञ से परे नए सोशल मीडिया एंबेसडर / प्रभावित करने वाले पाए हैं और अब एक व्यापक उपभोक्ता आधार से बात कर रहे हैं।

सौंदर्य उद्योग: त्वचा की देखभाल

त्वचा देखभाल खंड पिछले दो वर्षों में "चिकित्साकृत," या डर्मा-सौंदर्य प्रसाधन में विस्फोटक वृद्धि के साथ बदल गया। यह संभवतः आने वाले वर्ष में जारी रहेगा। महामारी के बावजूद डर्मा-सौंदर्य प्रसाधनों में तेजी आई, शायद इसलिए कि लोग अपना बेहतर ख्याल रखना चाहते थे। अतीत में यह मुख्य रूप से एक यूरोपीय बाजार था, लेकिन यह लगभग 15% की वृद्धि के साथ अमेरिका में CeraVe, Cetaphil, Eucerin, और La Roche-Posay जैसे ब्रांडों के साथ एक वैश्विक बाजार बन गया है। यह क्षेत्र यूरोप में भी दो अंकों से बढ़ रहा है, और चीन में विकास दर 30% से 40% के बीच है। एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि ग्राहक दवाइयों की तुलना में ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं।

ये डर्मा-कॉस्मेटिक ब्रांड तीन महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करते हैं जो उपभोक्ताओं को उनके लिए प्रीमियम का भुगतान करने के लिए प्रेरित करते हैं:

- वे त्वचा विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित हैं, जो उनके उपयोग को निर्धारित महसूस कराता है।

- क्योंकि वे त्वचा विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित हैं, उपभोक्ताओं को लगता है कि वे उपयोग करने के लिए सुरक्षित और कुशल हैं।

- वे ज़्यादा वादा नहीं करते, जिससे प्रामाणिकता मिलती है।

वे ज्यादातर फैंसी पैकेजिंग और लंबी सामग्री सूची से भी बचते हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि यह त्वचा देखभाल में सबसे तेजी से बढ़ने वाला और सबसे अधिक लाभदायक क्षेत्र है, और इसकी गति बहुत अधिक है क्योंकि यह अभी भी मात्रा में अपेक्षाकृत छोटा बाजार है।

L'Oréal पहले बड़े पैमाने पर बाजार-उत्पाद पदचिह्न पर हावी था, जबकि चिकित्साकृत त्वचा देखभाल, जिसे वे "सक्रिय" सौंदर्य प्रसाधन कहते हैं, एक छोटा विभाजन था - बिक्री का लगभग 6%। 2019 में इस बिजनेस में 15% की बढ़ोतरी हुई। 2020 में, जब पूरा बाजार ढह रहा था, सक्रिय सौंदर्य प्रसाधनों में 19% की वृद्धि हुई। सितंबर 2021 के अंत तक, सक्रिय सौंदर्य प्रसाधनों में लगभग 33% की वृद्धि हुई। L'Oréal का एक्टिव कॉस्मेटिक्स डिवीजन न केवल 2021 में सबसे तेजी से बढ़ रहा है, बल्कि यह सबसे अधिक लाभदायक भी है। यह लगभग €4B व्यवसाय इकाई है जो 2022 में नहीं तो 2023 तक €5B तक पहुंच जानी चाहिए।

2022 में प्रीमियम उत्पादों की वृद्धि बड़े पैमाने पर बाजार को पीछे छोड़ देगी।

सभी कंपनियां अभी अपने स्किन केयर बिजनेस को मजबूत करना चाहती हैं। यह एक बढ़ती हुई, लाभदायक श्रेणी है। सभी बड़े समूहों ने हाल ही में निवेश किया है: चान्टेकेल के साथ बेयर्सडॉर्फ; फार्मेसी और तुला के साथ पी एंड जी; यूथ टू द पीपल के साथ लोरियल; पाउला की पसंद के साथ यूनिलीवर; चार्लोट टिलबरी के साथ पुइग; डेसीम के साथ एस्टी लॉडर। यह प्रभावशाली गतिविधि है जो जारी रहेगी।

सौंदर्य उद्योग: बालों की देखभाल

दूसरा बाजार बालों की देखभाल है, विशेष रूप से पेशेवर/प्रीमियम बालों की देखभाल। लंबे समय तक, प्रीमियम बाजार सैलून तक ही सीमित था - केरास्टेस, ओलाप्लेक्स और वेला प्रोफेशनल जैसे ब्रांड। जब 2020 में सैलून बंद हो गए, तो निर्माताओं ने महसूस किया कि उन्हें आगे बढ़ने की जरूरत है, और उन्होंने ऑनलाइन और खुदरा बिक्री के लिए अपने दरवाजे खोल दिए। इन ब्रांडों ने अविश्वसनीय वृद्धि देखी है। सेफोरा और उल्टा जैसे खुदरा विक्रेता प्रीमियम हेयर केयर ब्रांडों के लिए अपने शेल्फ स्पेस और ऑनलाइन रोस्टर का विस्तार करते हुए सेगमेंट में निवेश कर रहे हैं।

चूंकि यह ऑनलाइन चला गया, केरास्टेस यूरोप, यू.एस. और यहां तक ​​कि चीन में भी बढ़ गया है। ब्रांड को हाल ही में L'Oréal द्वारा जल्द ही एक बिलियन डॉलर ब्रांड के रूप में सूचीबद्ध किया जा रहा था।

शायद हेयर केयर मार्केट की प्रीमियम कहानी ओलाप्लेक्स के सफल आईपीओ द्वारा सबसे अच्छी तरह से चित्रित की गई है। प्रीमियम ब्रांड, जिसे पेशेवर और डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर चैनलों के माध्यम से बेचा जाता है, का मूल्य आईपीओ के बाद $15 बिलियन था। यह न केवल एक बड़ा बाजार है, बल्कि यह एक ऐसा बाजार है जो बदलने जा रहा है।

सौंदर्य उद्योग: सुगंध/मेकअप

खुशबू ने भी वापसी की है और विकास दिखाया है। 2021 में हमने सुगंध बाजार में आश्चर्यजनक रूप से वापसी देखी। लेकिन एक बाजार जो पूर्व-महामारी के स्तर पर लौटने में अधिक समय ले रहा है, वह है मेकअप सेगमेंट, जो पिछले कुछ वर्षों में नरम रहा है। संख्या अन्य खंडों की मजबूत वृद्धि तक नहीं मापती है। कई देशों में, लोग अभी भी बड़ी संख्या में घर से काम कर रहे हैं या वे ऐसे मास्क पहन रहे हैं जो उनके चेहरे के एक हिस्से को ढकते हैं। यह मेकअप की कम मांग में अनुवाद हो सकता है। 2022 में, हमें इस क्षेत्र में वापस उछाल देखने की संभावना है।

सौंदर्य उद्योग: डिजिटल विकास

इन सभी सेगमेंट में डिजिटल बिक्री में विस्फोटक वृद्धि हुई है। L'Oréal ने 2020 में डिजिटल में 62% की वृद्धि की थी। 2021 की पहली तीन तिमाहियों में, इसकी 29% बिक्री ऑनलाइन हुई। इस प्रकार का परिवर्तन संगठन को प्रभावित करता है, और उन्होंने उपभोक्ता अनुभव के बारे में ऑनलाइन सोचना शुरू कर दिया है। वे उपभोक्ताओं के अनुभव को अनुकूलित करने और उनके ब्रांडों को अलग करने के लिए चेहरे की पहचान और रंग पहचान उपकरण विकसित कर रहे हैं।

बहुत दिलचस्प बात यह है कि 20 साल पहले, कुछ लोग कह रहे थे कि सौंदर्य बाजार एक दिन बड़े पैमाने पर बाजार पर हावी हो जाएगा। बिल्कुल भी नहीं। अधिक से अधिक रचनात्मक ब्रांडों के साथ बाजार विखंडित हो रहा है। सौंदर्य बाजार में उपभोक्ताओं के अनुभव के प्रकार में डिजिटल परिवर्तन क्रांति ला रहा है। यह एक आकर्षक बाजार है जिसे हम कई वर्षों तक विकसित और विकसित होते देखेंगे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story