×

MRI While Sex: सेक्स करते हुए कपल्स का किया गया एमआरआई, कई भ्रांतियों को दूर करने में मिली मदद

MRI While Sex: सेक्स के दौरान लिए गए MRI स्कैन की फोटो सबसे पहले 1999 में क्रिसमस पर ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुईं थी। ये स्कैन एक डच अध्ययन का हिस्सा था।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 Jun 2022 12:33 PM GMT
MRI Scan On Sex
X

सेक्स करते हुये कपल्स का किया गया एमआरआई। (Social Media)



 


MRI While Sex: सेक्स करते समय शरीर के अंगों की पोजीशन क्या होती है? यह पता लगाने के लिए संभोग कर रहे कपल्स का बाकायदा एमआरआई स्कैन (MRI scan) किया गया है। इन स्कैन ने कई भ्रांतियों को दूर करने में मदद की है। सेक्स के दौरान स्त्री पुरुष के जननांग किस पोजीशन में होते हैं, इसकी बारीक जानकारी नहीं थी। ऐसे में शोधकर्ताओं और डॉक्टरों की एक टीम ने 1999 में एक स्टडी की जिसके तहत आठ जोड़ों को एक एमआरआई स्कैनर (MRI Scan On Sex) के अंदर बिस्तर पर सेक्स करने के लिए कहा गया।

सेक्स के दौरान लिए गए स्कैन की फोटो सबसे पहले 1999 हुई थी प्रकाशित

अध्ययन के अनुसार प्रतिभागियों को स्कैनिंग ट्यूब के चिह्नित केंद्र के पास लेटने और इमेजिंग के दौरान हिलने-डुलने के लिए नहीं कहा गया था। जब ये कपल्स सेक्स कर रहे थे तब डॉक्टरों और शोधकर्ताओं की टीम बगल के कमरे में थी। प्रतिभागियों से कहा गया कि वे बताई गई पोजीशन में ही रहेंगे तथा हर सेक्सुअल एक्टिविटी में स्थिर रहेंगे। सेक्स के दौरान लिए गए स्कैन की फोटो सबसे पहले 1999 में क्रिसमस पर ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित हुईं थी। ये स्कैन एक डच अध्ययन का हिस्सा था।

23 साल पहले किया गया ये स्कैन आज भी लोगों के बीच खूब लोकप्रिय है। इस स्टडी की मुख्य खोज यह थी कि "मिशनरी पोजीशन" में, लिंग न तो सीधा है और न ही "एस" आकार जैसा कि पहले सोचा गया था, लेकिन वास्तव में, लिंग एक तरफ घूमा हुआ होता है। इसके अलावा, कामोत्तेजना के दौरान महिला के गर्भाशय का आकार नहीं बढ़ता है, जैसा कि पहले बताया गया था।

पढ़ाई में सफलता

उस समय, ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (british medical journal) में किसी ने नहीं सोचा था कि ये अध्ययन विशेष रूप से चिकित्सकीय या वैज्ञानिक रूप से उपयोगी था। लेकिन हैरत की बात है कि यह बीएमजे के अब तक के सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले जर्नल लेखों में से एक बन गया - और तब से 130 वैज्ञानिक पत्रों में इसका उल्लेख किया गया है।

सेक्स एमआरआई अध्ययन (sex MRI study) की 20वीं वर्षगांठ पर ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के पूर्व संपादक डॉ टोनी डेलामोथे ने इसकी सफलता पर चर्चा करते हुए लिखा था कि ये हैरान करने वाली बात थी कि सेक्स एमआरआई में लोगों की इतनी दिलचस्पी क्यों रही है जबकि स्कैन की इमेज को आम व्यक्ति आसानी से समझ भी नहीं सकता है।

बहरहाल इस स्टडी ने कई बातें क्लियर भी कर दीं कि सेक्स के दौरान जननांग किस प्रकार रहते हैं। इस स्टडी के बाद मेडिकल की पढ़ाई और एनाटोमी मॉडलिंग में नया आयाम अवश्य जुड़ गया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story