×

Beauti Tips : मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चमकने लगेगी त्वचा

seema
Published on: 27 Jan 2018 7:27 AM GMT
Beauti Tips  : मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चमकने लगेगी त्वचा
X

लखनऊ : मुल्तानी मिट्टी या फुलर्स अर्थ के गुणों के बारे में बहुत कुछ कहा गया है। इसमें एक खास गुण होता है वो है उसका एंटीसेप्टिक होना है। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाने के लिए होता है। ये मुहांसे व झुर्रियों को दूर करती हैं। जानते हैं इसका सही तरीके से प्रयोग कर इसका अधिक से अधिक लाभ लेने के तरीकों के बारे में।

अगर चेहरे पर मुहांसे आदि के दाग हैं तो मुल्तानी मिट्टी और दही के मिश्रण में थोड़ा पुदीना पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। इसे दाग वाले स्थान पर 30 मिनट तक लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में 2-3 बार लगाने से लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप भी डालते हैं हर सब्जी में हल्दी तो पढ़ लीजिए इस पर हुआ यह रिसर्च

अगर चेहरे पर मुहांसों का असर ज्यादा है तो इसको मुल्तानी मिट्टी से कम किया जा सकता है। इसको कम करने के लिए नीम पाउडर में मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल, कपूर और पिसी हुई लौंग डालकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे नियमित लगाने से मुहांसे निकलने बंद हो जाते हैं और चेहरा सुंदर होने लगता है।

अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं तो चिंता छोड़ दें और मुल्तानी मिट्टी का यूज करें। झुर्रियों को कम करने के लिए दही, बेसन और मुल्तानी मिट्टी को मिलाएं और इसके पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। धीरे-धीरे झुर्रियां कम होने लगती हैं। इसे कभी भी लगाया जा सकता है।

अगर तैलीय त्वचा है तो इस मामले में एक कटोरी में एक छोटा चम्मच खीरे का पेस्ट, कच्चा दूध, दो छोटे चम्मच बेसन व मुल्तानी मिट्टी को मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। स्किन चमकने लगेगी। साथ ही स्किन के ऑइली होने की समस्या से भी राहत मिलेगी।

चेहरे पर डेड स्किन है और आप इसे हटाना चाहती हैं तो सिर्फ मुल्तानी मिट्टी को पानी के साथ पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। इससे चेहरे पर चमक आती है। साथ ही डेड स्किन हटती है और चेहरे पर धीरे-धीरे निखार आने लगता है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story