×

Multani Mitti Ke Fayade: चेहरे और बालों के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Multani Mitti Ke Fayade: मुल्तानी मिट्टी एजिंग को रोकने में मद्द करता है। ये चेहरे को टाइट और टोन करने के साथ स्मूद बनाता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 5 Oct 2021 5:37 AM GMT
Skin Care
X

मुल्तानी मिट्टी pic(social media)

Multani Mitti Ke Fayade: सदियों से मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सौन्दर्य समस्या से लेकर अन्य कई समस्याओं में काम आता है। स्किन को साफ और चमकदार बनाने के लिए, बालों के लिए और जब कहीं चोट लग जाए तो घावों को भरने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। आपको बता दें कि मुल्तानी मिट्टी में मैग्नेशियम, क्वार्ट्ज, सिलिका,लोहा, कैल्शियम, कैल्साइट जैसे बहुत तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। लगभग हर घर में आपको मुल्तानी मिट्टी (use Multani Mitti) मिल ही जाएगी। क्योंकि त्वचा की प्रॉपर देखभाल के साथ कीमत में काफी कम भी है।

अधिकतर महिलाएं इसे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करती हैं और बालों को धोने के लिए भी यूज में लाया जाता है। मुल्तानी मिट्टी से बाल धुलने से बाल चमकदार(Sliky Hair) और मुलायम हो जाते हैं। आएये आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के उपयोगों के बारे में बताते हैं-

स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी pic(social media)

स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग (Use Of Multani Mitti For Skin)

एन्टी एजिंग (Prevent Anti Aging)

मुल्तानी मिट्टी एजिंग को रोकने में मद्द करता है। ये चेहरे को टाइट और टोन करने के साथ स्मूद बनाता है। इसकेे इस्तेमाल से आपका चेहरा लंबे समय तक फ्रेश लगता है और इसके लगातार प्रयोग से एजिंग भी जल्दी दस्तक नहीं देती है। इसके इस्तेमा के लिए मुल्तानी मिट्टी को अंडा, शहद और ग्लिसरीन में मिलाकर फेस पर लगाएं। आप चाहें तो इस पैक से अंडे को स्किप कर सकते हैं।

ऑयली स्किन (Oily Skin Ke Liye Multani Mitti)

ऑयली स्किन वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी को रामबाण है। ये त्वचा से एक्सेस ऑयल को निकाल कर स्किन को चमकदार बनाता है। इसे बनाने के लिएआप गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में एक या दो बार ऐसा करने से आपको अपने चेहरे फर्क नजर आएगा।

मुहांसे से दिलाए छुटकारा (Muhason Me Multani Mitti Ka Use )

मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम क्लोराइड अच्छी मात्रा में है जो मुहांसे की समस्या से छुअकारा दिलाता है। इसी कारण से मुहांसों की समस्या या ऑयली स्किन पर इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे बनाने के लिए नीम की पत्तियों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

ग्लोइंग स्किन के लिए (Glowing Skin Ke Liye Multani Mitti Ka Use)

सालों से महिलाएं मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर लगाती आ रही हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए आप इसे यूज कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए चंदन पाउडर, हल्दी पाउडर और टमाटर के रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के आप ठंडे पानी से चेहरा धुल लें। आपकी स्किन ग्लोइंग नजर आने लगेगी।

रूखी त्वचा के लिए(Dry Skin Ke Liye Pack)

अगर आप चेहरे की ड्राईनेस से परेशान है तो आपको मुल्तानी मिट्टी का सहारा जरूर लेना चाहिए। इसे बनो के लिए मुल्तानी मिट्टी में शहद और अंगूर के दाने का रस मिलाकर लगाएं। इससे चेहरे को नमी बरकरार रहेगी और ड्राईनेस की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

सन टैन को दूर करे मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti Use For Sun Tan)

अक्सर जो लोग बाहर निकलते हैं उन्हें सन टैन की समस्या हो जाती है। धूप में झुलसी त्वचा से छुटकारा दिलाने में भी मुल्तानी मिट्टी बहुत कारगर है। इसे लगाने के लिए इसमे आप नारियल पानी मिला कर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपकी ये समस्या खत्म हो जाएगी।

बालों के लिए यूज(Multani Mitti Use For Hair Care)

चेहरे के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी बालों के लिए किया जाता रहा है। ये बालों में शैम्पू की तरह, कंडीशनर की तरह और हेयर मास्क के तौर पर भी इसे प्रयोग में लाया जाता है।

बालों के लिए इस्तेमाल करें मुल्तानी मिट्टी pic(social media)

रूसी की समस्या दूर करती है मुल्तानी मिट्टी(Multani Mitti Use For Drandruff)

अगर आप भी सिर में रूसी की समस्यासे जूझ रही हैं तो मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसे यूज करने के लिए सप्ताह में एक बार मुल्तानी मिट्टी में मेथीदाना का पेस्ट और नींबू डालकर स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद अपना सिर धोकर माइल्ड शैंपू लगाएं। आप पाएंगे की आपका बाल पहले की अपेक्षा और चमकदार और मुलायम हो गए हैं।

दो मुंहे बाल ठीक करती है मुल्तानी मिट्टी (Do Muhe Bao Ke Liye Multani Mitti)

सही खान पान और अच्छे से केयर न करने की वजह से बालों और स्किन की समस्या से जूझना पड़ता है। अगर आपके बाल नीचे से दो मुंहे हो गए हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाने से बाल ठीक हो जाते हैं। आप मुल्तानी मिट्टी को दही और शहद में मिलाकर लगा सकती हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story