×

Mumbai Local Train: ALERT!! मुंबई की लोकल ट्रेन में रात को बढ़ा 'बैटमैन' का खौफ, इन यात्रियों की अब खैर नहीं

Mumbai Local Train: मुंबई लोकल ट्रेन में अब अगर आप बिना टिकट के यात्रा कर रहे हैं तो आपकी खैर नहीं है आइये जानते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 14 March 2024 8:58 AM GMT
Mumbai Local Train
X

Mumbai Local Train (Image Credit-Social Media)

Mumbai Local Train : मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) में इस समय एक बैटमैन का खौफ पसरा हुआ है। लेकिन घबराइए मत दरअसल ये एक 'बैटमेन स्कवॉड' टीम (Batman Squad Team) है जिसका गठन मुंबई डिविजन ने किया है। ये उनके लिए खतरनाक हैं जो बिना टिकट के सफर करते हैं। मुंबई डिविजन द्वारा इस टीम को रात में लोकल ट्रेनों की टिकट की जाँच करने और रेलवे को राजस्व के लिए 6.50 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए बनाया गया है। आइये जानते हैं इस 'बैटमेन स्कवॉड' के बारे में विस्तार से।

मुंबई लोकल ट्रेन में बैटमैन का खौफ

अगर आप मुंबई की लोकल ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करते हैं तो सावधान हो जाइये मुंबई डिविजन ने 'बैटमेन स्कवॉड' टीम का गठन किया है। जो एसी लोकल और महिला यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखेगी और साथ ही बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को पकड़ेगी।

दरअसल मुंबई की लोकल ट्रेन यहाँ की सांसें हैं वहीँ इन्ही लोकल ट्रेनों में या स्टेशनों पर रात के 8 बजे के बाद आपको कहीं भी टिकट निरीक्षक नज़र नहीं आएंगे। यही वजह है कि ज़्यादातर यात्री इस बात का फायदा उठाते हुए बिना टिकट यात्रा करते हैं जिसकी शिकायत रेलवे के पास आती रहती है। वहीँ अब पश्चिम रेलवे मुंबई डिविजन ने 'बैटमेन स्कवॉड' टीम का गठन किया है, जो रात को लोकल ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के टिकट की जाँच करेगी। जिसमे ट्रेन और रेलवे स्टेशनों (Mumbai Railway Station) पर ये टीम तैनात रहेगी।

इस मुहीम को 11 मार्च से शुरू कर दिया गया है वहीँ अब तक करीब 2500 बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर कार्यवाही भी हो चुकी है। जिससे अबतक रेलवे को लगभग 6.50 लाख रुपये का राजस्व मिल चुका है। आपको बता दें कि इस बैटमैन स्क्वॉड टीम का काम न केवल यात्रियों के टिकट को चेक करना है बल्कि रात के समय स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था की जाँच करना और ये भी सुनिश्चित करना है कि वहां पर सभी गतिविधियां सामान्य रहे। इस टीम का नाम अंग्रेजी के Batman से लिया गया है। जिसका मतलब है Be Aware TTE Manning At Night। ये टीम महिला यात्रियों की सुरक्षा का भी ख्याल रखेगी। वहीँ विजिलेंस के इस नए तरीके से महिलाएं ट्रेन और स्टेशनों पर अधिक सुरक्षित महसूस करेंगीं।

दरअसल रात के समय एसी लोकल में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों की भीड़ काफी बढ़ जाती है। जो लोग पांच गुना दाम पर टिकट लेकर एसी लोकल में यात्रा करते हैं उन्हें इससे काफी परेशानी होती है। जिसकी वजह से सोशल मीडिया पर हर दिन काफी ज़्यादा शिकायत आती है। इसके बाद ही बैटमेन स्कवॉड के गठन का फैसला लिया गया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story