×

Bad Breath Problem: सांसों की दुर्गंध से ऐसे पाए छुटकारा, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Bad Breath Problem: सांसों की दुर्गंध से निपटने और पूरे दिन ताजी सांस बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए आज हम विशेषज्ञों द्वारा बताये गए कुछ बेहतरीन हैक्स और टिप्स आपको बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Sep 2023 4:53 AM GMT
Bad Breath Problem
X

Bad Breath Problem (Image Credit-Social Media)

Bad Breath Problem: सांसों की दुर्गंध, जिसे चिकित्सकीय भाषा में हैलिटोसिस कहा जाता है, एक आम समस्या है जो आपके आत्मविश्वास और पूरी मौखिक स्वच्छता को प्रभावित कर सकती है। सांसों की दुर्गंध से निपटने और पूरे दिन ताजी सांस बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए आज हम विशेषज्ञों द्वारा बताये गए कुछ बेहतरीन हैक्स और टिप्स आपको बताने जा रहे हैं जो आपको ताज़ी सांस देंगे और दुर्गंध से छुटकारा दिलाएंगे।

सांसों की दुर्गंध से ऐसे पाए छुटकारा

1 . अपने दांतों को नियमित और सही तरह से ब्रश करें

फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करके दिन में दो बार कम से कम दो मिनट तक ब्रश करें। अपनी जीभ को टंग क्लीनर से साफ़ करना न भूलें।

2 . नियमित फ्लॉसिंग

भोजन के कणों और प्लाक को हटाने के लिए अपने दांतों के बीच और मसूड़ों के बीच की जगहों को नियमित रूप से साफ करें।

3 . डॉक्टर द्वारा बताये गए माउथवॉश का उपयोग करें

एक रोगाणुरोधी माउथवॉश आपके मुंह में बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकता है। ब्रश करने और फ्लॉसिंग करने के बाद कुल्ला करना न भूलें।

4 . समय समय पर अपना टूथब्रश बदलें

अपने टूथब्रश या टूथब्रश हेड को हर 3-4 महीने में बदलें। आपका टूथब्रश अगर खराब हो रहा है या जब उसके ब्रिसल्स फटने लगें तो समझ जाइये इसके बदलने का समय आ गया है।

5 . हाइड्रेटेड रहना

शुष्क मुँह सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकता है। अपने मुँह को नम रखने के लिए दिन भर में खूब पानी पियें।

6 . उचित आहार लें

लहसुन, प्याज और कुछ मसालेदार या तेज़ गंध वाले खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि ये आपकी सांसों में रह सकते हैं। और दुर्गन्ध का कारण बन सकते हैं।

7 . शुगर फ्री गम या पुदीना चबाएं

ये आपके सलाइवा प्रोडक्शन को बढ़ा सकता है, जो बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है।

8 . खान पान में सुधार करें

अपने आहार में सेब, गाजर और अजवाइन जैसे ताजे फल और सब्जियां शामिल करें। ये आपके दांतों को साफ करने और आपकी सांसों को ताज़ा बनाये रखने में मदद कर सकते हैं।

9 . नियमित डेंटल चेकअप

दांतों से संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए नियमित जांच और सफाई के लिए अपने दंत चिकित्सक के पास जाएँ।

10 . धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान से न केवल मुंह से दुर्गंध आती है, बल्कि मसूड़ों की बीमारी और विभिन्न अन्य मौखिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story