×

Eid-ul-Adha 2023: क्यों मटन खाने के हैं इतने फायदे, इस बकरीद पर जानिए पूरा सच

Mutton Khane Ke Fayde: सालों से बकरीद के दिन बकरे की बलि दी जाती है और बकरे का मांस रिश्तेदारों, दोस्तों और जरूरतमंद लोगों में बाँट दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बकरे का मांस के सेवन से कई तरह के स्वास्थ लाभ भी जुड़े होते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 Jun 2023 2:26 AM GMT
Eid-ul-Adha 2023: क्यों मटन खाने के हैं इतने फायदे, इस बकरीद पर जानिए पूरा सच
X
Eid-ul-Adha 2023 (Image Credit-Social Media)

Mutton Khane Ke Fayde: बकरीद, जिसे ईद अल-अधा के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण इस्लामी त्योहार है। ये त्योहार इब्राहिम (अब्राहम) की अल्लाह की आज्ञाकारिता में अपने बेटे की बलि देने की इच्छा का सम्मान करता है। इस साल बकरीद 29 जून को यानि आज मनाई जा रही है। इस दिन, लोग अल्लाह से प्रार्थना करते हैं और बकरों की बलि देने और मांस को रिश्तेदारों, दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ बांटने की रस्म निभाते हैं। अपने सांस्कृतिक और पाक महत्व के अलावा, बकरे का मांस कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। अपनी दुबली संरचना और उच्च प्रोटीन सामग्री के लिए पहचाना जाने वाला, बकरे का मांस आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आइये जानते हैं इसको खाने के फायदे।

मटन खाने के फायदे

सालों से बकरीद के दिन बकरे की बलि दी जाती है और बकरे का मांस रिश्तेदारों, दोस्तों और जरूरतमंद लोगों में बाँट दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बकरे का मांस के सेवन से कई तरह के स्वास्थ लाभ भी जुड़े होते हैं। जो इसे पौष्टिक आहार के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। आइये जानते हैं इसकी विशेषता

प्रोटीन से भरपूर

बकरे का मांस उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो ऊतकों के निर्माण और मरम्मत, मांसपेशियों के विकास में सहायता और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसमें शरीर के लिए आवश्यक सभी अमीनो एसिड मौजूद होते हैं।

वसा में कम

गोमांस और सूअर जैसे अन्य मांस की तुलना में, बकरे के मांस में वसा की मात्रा कम होती है। ये अपेक्षाकृत कम भरी होता है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित स्वास्थ्यवर्धक वसा होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

ज़रूरी पोषक तत्व

बकरे का मांस आयरन, जिंक, फॉस्फोरस और विटामिन बी12 जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, जबकि जिंक प्रतिरक्षा कार्य और घाव भरने में सहायता करता है। फास्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, और विटामिन बी12 तंत्रिका कार्य और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आसानी से पचने योग्य

बकरे का मांस अपनी उत्कृष्ट पाचनशक्ति के लिए जाना जाता है। इसमें छोटे मांसपेशी फाइबर और कम वसा सामग्री होती है, जिससे पोषक तत्वों को तोड़ना और अवशोषित करना आसान हो जाता है। ये पाचन समस्याओं वाले व्यक्तियों या भारी मांस को पचाने में कठिनाई वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।


कम एलर्जेनिक क्षमता

बकरे के मांस में एलर्जेनिक क्षमता कम होती है। कुछ व्यक्ति जो अन्य मांस से एलर्जी या संवेदनशीलता का अनुभव करते हैं, उनके लिए बकरी का मांस एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है।

कम कोलेस्ट्रॉल स्तर

अन्य मांस की तुलना में बकरी के मांस में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। बकरी के मांस का चयन करके, व्यक्ति स्वादिष्ट और पौष्टिक मांस विकल्प का आनंद लेते हुए अपने हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story