×

Nail biting Side effects: कोरोना काल में यह आदत हो सकती है जानलेवा, जानें कैसे पाएं नाखून चबाने की आदत से छुटकारा

Nail biting Side effects: कोरोना काल के इस समय में जब नया वेरिएंट ओमीक्रॉन तेजी से फ़ैल रहा है तब आपका नाखून चबाना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. इस आर्टिकल में आने कैसे पाएं इस आदत से छुटकारा....

Anshul Thakur
Written By Anshul Thakur
Published on: 10 Jan 2022 2:28 PM GMT
nail biting habit (Photo- Google)
X

पाएं नाखून चबाने की आदत से छुटकारा (Photo- Google)

Nail Biting Side Effects: तकरीबन दो सालों से पूरा विश्व कोरोना से जंग लड़ रहा है. इस घातक बीमारी ने कई हस्ते-खेलते परिवारों को बिखेर के रख दिया है. इसलिए लगातार लोगों से इस बीमारी से सावधान रहने का निवेदन किया जा रहा है. जब से इस बीमार की शुरुआत होइ है तभी से लोग अपने हाथों की सफाई की ओर ज़्यदा ध्यान देने लगे है. इस दौरान लोग बार-बार अपने हाथों को धो रहे है, उन्हें सैनिटाइज कर रहे है. ताकि उनको यह बीमारी न लगे. लेकिन जाने अनजाने कई लोग बहुत बड़ी गलती भी कर रहे हैं.

इस दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो अपने नाखून चबाने या उंगली के पोरों को कुतरने की आदत से जूझ रहे हैं. यह एक ऐसी आदत है जिसको लेकर हर कोई टोकता है की यह एक बुरी आदत है. लेकिन इसके बाद भी कई लोगों इस आदत को बरकरार रखते है. नेल बाइटिंग, यानी नाखून चबाना अदिकतर कम उम्र के बच्चों में देखी जाती है, लेकिन अगर सही इलाज नहीं दिया जाए तो बड़े होने तक ये आदत बनी रहती है।

एक रिसर्च में बताया गया है की, दुनियाभर में करीब 30% लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है। कई लोगों को यह पता भी नहीं चलता कि वह अपने नाखूनों को कुतर रहे हैं. जो आज के समय में जानलेवा साबित हो सकता है. दरअसल ज्यादातर बिमारी फ़ैलाने वाले कीटाणु हमारे हाथों से होकर ही मुंह, आंख या नाक तक पहुंचता है.

एंग्जायटी, निराशा, डिप्रेशन, OCD (Obsessive–compulsive disorder), बोरियत, टेंशन आदि के दौरान लोग अपने नाखून चबाते हैं. जब लोग किसी बात से डरे होते है तब भी वह अपने नाखून और उंगलियों को चबाते हैं, ताकि उनका ध्यान बाँट रहे. यह आदत लोगों में बचपन से ही देखी जा सकती है और अगर सही इलाज़ किया जाए तो इससे छुटकारा भी पाया जा सकता है.

नाखून चबाने से यह होते है नुकसान

  • इंसान के नाखूनों में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते है, जो नाखून चबाते समय हमारे शरीर में प्रवेश कर लेते है. जिनके कारण नाखून चबाने की आदत वाले लोग जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं.
  • नाखून चबाने से लोगों का डिगेशन भी ख़राब होता है और उनके पेट में गैस बनने लगती है.
  • इस आदत से बच्चों के मसूड़ों में दर्द और घाव भी हो सकते है.
  • नाखून चबाने से सेप्टिक अर्थराइटिस की बीमारी भी हो सकती है.
  • यही नहीं अगर बच्चे नियमित रूप से नाखून चबा रहे है तो उसके दांत टेढ़े हो जाते है.

कैसे छोड़े नाखून चबाने की यह आदत

  • नाखून चबाने की इस बुरी आदत को रोकने के लिए अपने नाखूनों को नियमित रूप से काटें ताकि वह इतने बड़े ही न की आप उन्हें काट सकें.
  • नाखूनों पर नेल पेंट ज़रूर लगाएं. नेल पॉलिश का स्वाद में कड़वा होता हैं। जब आप अपने नाखूनों को मुँह में डालते है तो नेल पॉलिश का अजीब सा स्वाद आपको बताता है की आप नाखून चबा रहे हो. ऐसे में आप नाखूनों को नहीं कुतरेंगे।
  • अगर आप अपने नाखूनों के न काट सकें तो सूती दस्ताने ज़रूर पहनें।
  • हाथों में मैनीक्योर करवाएं, जिससे आपको अपने मैनीक्योर के ख़राब होने और पैसे बर्बाद होने का दर रहेगा और आप नाखून नहीं चबाएंगे।

बच्चों को नाखून चबाने से कैसे रोकें

  • बच्चों के नाखून समय पर काटें
  • बच्चों को बार-बार प्यार से समझाएं की वह नाखून न चबाएं
  • बच्चों के नाखूनों में नीम का तेल लगाएं जिससे उनको कड़वा स्वाद आए
Anshul Thakur

Anshul Thakur

Next Story