×

Nail Care Tips: अगर आसानी से टूट जाते हैं नाखून तो आजमाएं ये 4 घरेलू उपाय, Nails बनेंगे मजबूत

Nail Care Tips: नाखूनों को मजबूत रखने में डाइट का बहुत बड़ा रोल होता है। इसलिए अपने डाइट पर जरूर ध्यान दें। साथ ही नाखूनों पर इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट को लेकर हमेशा सचेत रहें।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Feb 2024 10:30 AM GMT (Updated on: 1 Feb 2024 10:31 AM GMT)
Nail Care Tips: अगर आसानी से टूट जाते हैं नाखून तो आजमाएं ये 4 घरेलू उपाय, Nails बनेंगे मजबूत
X

Home Remedies For Nail Care Tips: सही खानपान और लाइफस्टाइल ना हो तो शरीर को स्वस्थ रखना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में जरूरी पोषक तत्वों को जगह दें। विटामिन्स, मिनरल्स, फैट्स कार्ब्स आदि इन सभी चीजों की जरूरत शरीर को होती है। अगर आप संतुलित आहार लेते हैं तो आप स्वस्थ रहेंगे। लेकिन अगर आपकी लाइफस्टाइल अच्छी नहीं है तो फिर इसका असर आपके शरीर पर बुरा पड़ेगा।

शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ ही नाखूनों की सेहत का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है। अगर आप खूबसूरत और मजबूत नाखून चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी आजमाना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि मजबूत नाखून के लिए क्या घरेलू उपाय आजमाएं:

नाखून को मजबूत बनाए रखने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Strong Nails):

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो सेहत के लिए यह बहुत जरूरी और अच्छा है। यह नाखूनों की मजबूती और सेहत को भी बनाए रखता है। दरअसल अगर शरीर हाइड्रेटेड है तो नाखून प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइज रहते हैं। जिसके कारण यह आसानी से नहीं टूटते।

नाखूनों को ट्रिम करना ना भूलें

आजकल लड़कियों में नाखूनों को बड़ा करने का ट्रेंड चल रहा है। लेकिन नाखून की प्राकृतिक खूबसूरती और मजबूत बनाए रखने के लिए इन्हें ट्रिम करना भी बहुत जरूरी है। कभी कभी तो बड़े नाखून रखना खतरनाक भी हो जाता है क्योंकि बड़े नाखूनों में चोट लगने और इनके टूटने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में ट्रिमिंग आपके नाखून की सेहत को बनाए रखने में काफी मदद करता है।


सही डाइट लेना बेहद जरूरी

सही डाइट ना सिर्फ बीमारियों से बचाता है बल्कि स्किन, बाल और नाखूनों के लिए भी बेहद जरूरी होता है। इसलिए मल्टीविटामिंस और मिनरल्स से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपको जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी कमी नाखूनों के साथ आपकी समग्र सेहत को भी प्रभावित कर सकती है।

नेल्स प्रोडक्ट को लेकर सचेत रहें

दरअसल नाखूनों पर इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट को लेकर हमेशा सचेत रहें। नेल पॉलिश रिमूवर और नेल पॉलिश में कई प्रकार के केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो लंबे समय तक इस्तेमाल होने के बाद आपके नाखून की सेहत को बुरी तरह से खराब कर सकते हैं। इसे कमजोर बनाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। इसलिए आपको चाहिए कि आप नॉनटॉक्सिक नेल पॉलिश और एसीटोन फ्री नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story