×

Narendra Modi Fitness: इन योग आसनों के साथ दिन की शुरुआत करते हैं नरेंद्र मोदी, तभी रहते हैं दिन भर एक्टिव

Narendra Modi Fitness Mantra: आइए आज हम आपके साथ नरेंद्र मोदी के फिट और एक्टिव रहने के राज का खुलासा करते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 21 March 2024 4:48 AM GMT
Narendra Modi Fitness Mantra
X

Narendra Modi Fitness Mantra (Photo- Social Media)

Narendra Modi Fitness Mantra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना गजब का परचम लहराया हुआ है, सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में उनके प्रशंसक मौजूद हैं। नरेंद्र मोदी ने 73 साल की उम्र में जिस तरह से खुद को फिट रखा हुआ है, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। देश का प्रधानमंत्री होने के नाते उनके पास दिन भर में हजारों काम होते हैं, जिस तरह से वह पूरा दिन एक्टिव रहते हैं, उसे देख उनके प्रशंसक हैरान रह जाते हैं। हर किसी के मन में यही सवाल उठता है कि आखिरकार नरेंद्र मोदी 73 साल की उम्र में भी खुद को इतना एक्टिव कैसे रख पाते हैं। आइए आज हम आपके साथ नरेंद्र मोदी के फिट और एक्टिव रहने के राज का खुलासा करते हैं।

नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज है योगासन

नरेंद्र मोदी अपनी हेल्थ का बेहद ध्यान रखते हैं, वह एक हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं। उनका डाइट प्लान इतना तगड़ा है, जो उन्हें बेहद फिट एंड फाइन रखता है। नरेंद्र मोदी के फिटनेस की बात करें तो उन्हें फिट रखने में जो सबसे सहायक है वह योग है। जी हां! नरेंद्र मोदी रोजाना सुबह योगासन करते हैं। इसके साथ ही वह संतुलित आहार लेते हैं और 12रों महीना गर्म पानी ही पीते हैं। आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिट रहने के लिए रोजाना कौन-कौन सा आसान करते हैं और इसके क्या फायदे होते हैं।


देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह रोजाना सुबह 5 बजे उठ जाते हैं। उठते ही सबसे पहले वह योगा करते हैं। उन्होंने अपने योग में प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, ताड़ासन, भद्रासन और वृक्षासन जैसे आसान को शामिल किया हुआ है।

प्राणायाम के लाभ

मोदी जी ने अपने योगासन में प्राणायाम शामिल किया हुआ है। आए दिन सुबह प्राणायाम करने के अनेकों फायदे होते हैं। प्राणायाम मेंटल हेल्थ के लिए लाभकारी होता है, यह स्ट्रेस को दूर भगाता है और आपको अच्छी नींद आती है।



सूर्य नमस्कार के लाभ

सूर्य नमस्कार से आपके पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। नरेंद्र मोदी रोजाना सूर्य नमस्कार भी करते हैं। सूर्य नमस्कार करने से आपका शरीर एक शेप में रहता है और स्पाइन पेन, गर्दन दर्द समेत कई अन्य दर्दों से राहत मिलती है।


त्रिकोणासन के लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी त्रिकोणासन योग भी आए दिन करते हैं। इस योग के भी कई फायदे होते हैं। त्रिकोणासन योग करने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती है साथ ही पैर और घुटने इससे मजबूत होते हैं।


ताड़ासन के लाभ

ताड़ासन योग भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है, तभी तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस योग को अपने आसन में शामिल किए हुए हैं। ताड़ासन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही आपको पॉजिटिव रखने में भी मददगार होता है।


भद्रासन के लाभ

भद्रासन बहुत ही चमत्कारी आसन है। इस योग को रोजाना करने से आपके सिर दर्द और कमर दर्द की बीमारी छू मंतर हो जाती है। आंखों की रोशनी यदि कमजोर हो रही है तो भद्रासन योग रोजाना करें, बहुत ही फायदेमंद होगा। साथ ही इस योग से पाचन संबंधी बीमारी भी खत्म हो जाती है।


वृक्षासन के लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वृक्षासन योग प्रतिदिन करते हैं। इस योग को रोजाना करने से इसके अनेकों फायदे मिलते हैं। पहले तो यह हिप्स और पैरों की हड्डियों को बेहद मजबूत बनाता है। साथ ही रीढ़ की हड्डी को भी स्ट्रॉन्ग करता है।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story