×

National Nutrition Week 2022: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर पर जानें कैसे रखें खुद को फिट

National Nutrition Week 2022: भारत ने वर्ष 1982 से राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाना शुरू किया।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Sep 2022 11:27 AM GMT
National Nutrition Week 2022
X

National Nutrition Week 2022 (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

National Nutrition Week 2022: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2022 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह संतुलित आहार के महत्व पर प्रकाश डालता है। पोषण स्वस्थ शरीर की आधारशिला है। इसलिए हम अपने आहार से अधिक से अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जाता है। इसका उद्देश्य एक अच्छी तरह से संतुलित आहार के महत्व को बढ़ावा देना है, जो हमारे शरीर को विभिन्न कार्यों के लिए और हमारे समग्र स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए आवश्यक सभी आवश्यक पोषक तत्वों से परिपूर्ण है।

महिला और बाल विकास मंत्रालय के तत्वावधान में भारतीय खाद्य और पोषण बोर्ड द्वारा सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम का संचालन किया जाता है। विश्व पोषण सप्ताह 2022 का विषय क्या है: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह प्रत्येक वर्ष एक विशेष विषय पर केंद्रित होता है और इसे विभिन्न कार्यक्रमों के शुभारंभ के साथ संबोधित करता है। पिछले साल की थीम 'फीडिंग स्मार्ट राइट फ्रॉम स्टार्ट' थी और इस साल की थीम है- 'सेलिब्रेट ए वर्ल्ड ऑफ फ्लेवर्स'।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2022 - इतिहास और महत्व

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की स्थापना वर्ष 1975 में अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन (एडीए) के सदस्यों द्वारा की गई थी, जिसे अब पोषण और आहार विज्ञान अकादमी के रूप में जाना जाता है। भारत ने वर्ष 1982 से राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाना शुरू किया। केंद्र एक अच्छे आहार के माध्यम से पोषण और सामान्य स्वास्थ्य सुधार के महत्व पर शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना बना रहा है।

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर को शुरू करने के लिए, यहां हम आपके लिए शरीर की बुनियादी पोषण संबंधी जरूरतों को ठीक करने के लिए कुछ विशेषज्ञ आहार युक्तियाँ लेकर आए हैं।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

किसी को दैनिक कैलोरी की आवश्यकता का 10 से 35 प्रतिशत प्रोटीन के माध्यम से प्राप्त करना चाहिए। औसतन 60 किलोग्राम भारतीय पुरुष को 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है और 55 किलोग्राम की औसत महिला को 55 ग्राम की आवश्यकता होती है। अंडे, लीन मांस, सेम, डेयरी, नट, बीज और मसूर को उच्च प्रोटीन सामग्री के लिए खाया जाना चाहिए।

अनाज

चावल, मक्का, बाजरा, ज्वार, गेहूं और जौ जैसे अनाज, आलू और मीठे आलू जैसे स्टार्चयुक्त जड़ें, और स्टार्चयुक्त फल दिन में कम से कम एक बार उपभोग करके अपने शरीर को ऊर्जा और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज दें।

पानी

पानी न केवल प्यास बुझाता है बल्कि शरीर के अधिकांश कार्यों में भी मदद करता है। नारियल पानी, नींबू पानी और फलों के रस जैसे अन्य स्वस्थ पेय पदार्थों के साथ हर दिन कम से कम 6-8 गिलास पानी पिएं। अपने पीने के पानी में जीरा, धनिया के बीज, तुलसी के पत्ते और पुदीने के पत्ते जैसी जड़ी-बूटियाँ और मसाले मिलाना भी एक अच्छा विचार है।

ताजे फल और सब्जियां

फाइबर, विटामिन और खनिजों के साथ, फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड के माध्यम से प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण भी प्रदान करती हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।

इस राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2022, आइए बेहतर खाने और स्वस्थ जीवन शैली की ओर बढ़ने का संकल्प लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story