National Son and Daughter Day 2024: जानिए क्यों मनाया जाता है आज के दिन नेशनल सन एंड डॉटर डे, हैरान कर देगी इसकी वजह

National Son and Daughter Day 2024: आज यानि 11 अगस्त, 2024 को दिन नेशनल सन एंड डॉटर डे मनाया जाता है आइये जानते हैं कि आखिर इस दिन को मनाने के पीछे क्या वजह रही है।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 Aug 2024 11:48 AM GMT
National Son and Daughter Day 2024
X

National Son and Daughter Day 2024 (Image Credit-Social Media)

National Son and Daughter Day 2024: नेशनल सन एंड डॉटर डे एक ऐसा दिन है जब सभी इस उत्सव को मानते हैं क्योंकि बच्चे उनके जीवन में खुशियां लेकर आते हैं। ये ख़ास दिन माता-पिता और बच्चों के बांड को और मज़बूत करने का दिन होता है। साथ ही ये दिन उस आश्चर्य का उत्सव है जो बच्चे हमारे जीवन में लाते हैं और जो अद्भुत प्रभाव वे प्रतिदिन डालते हैं। ये हमें अपने व्यस्त जीवन से समय निकालने और अपने बच्चों के साथ समय बिताने की खुशियों का आनंद लेने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।

नेशनल सन एंड डॉटर डे 2024 रविवार, 11 अगस्त को मनाया जाता है। यह प्रत्येक वर्ष एक ही दिन आयोजित होने वाला वार्षिक उत्सव है। आइये जानते हैं इसका इतिहास क्या है।

नेशनल सन एंड डॉटर डे को मनाने के पीछे कोई योग्य ऐतिहासिक कारण नहीं है लेकिन कुछ कथित घटनाओं के कारण इस दिन की शुरुआत हुई। माना जाता है कि इस दिन की शुरुआत 1930 के दशक में मिसौरी में हुई थी जब एक व्यक्ति ने एक युवा लड़के का मुद्दा उठाया था। लड़के ने शिकायत की कि उसके माता-पिता का अपना-अपना दिन होता है लेकिन उसके लिए कोई दिन नहीं है। सेंट जोसेफ के इस व्यक्ति ने फैसला किया कि लड़का सही था और उसने नेशनल सन एंड डॉटर डे मनाने की शुरुआत की।

ये दिन ख़ास तौर पर संयुक्त राष्ट्र अमेरिका और ब्रिटेन में मनाया जाता है। वहीँ इस दिन को मनाने के पीछे का सबसे बड़ा कारण है बच्चों और माता पिता के रिश्ते को और मज़बूत करना।

नेशनल सन एंड डॉटर डे कैलेंडर पर सिर्फ एक तारीख मात्र से कहीं अधिक है; ये हमारे जीवन में बच्चों द्वारा निभाई जाने वाली अमूल्य भूमिका पर विचार करने का अवसर है। यह उनके व्यक्तित्व, उनकी उपलब्धियों और उनके साथ हमारे गहरे रिश्ते का जश्न मनाने का दिन है। चाहे आपके छोटे बच्चे हों, किशोर हों, या वयस्क बेटे-बेटियाँ हों, यह दिन उन्हें यह दिखाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि वे आपके लिए कितना मायने रखते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story