×

Homemade Sindoor: घर पर ही बनाए होम मेड सिंदूर, इचिंग और रिएक्शन से रहे दूर

Homemade Sindoor: आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहें हैं, जिससे आप घर पर ही बेहद ही आसान तरह से सिंदूर बना सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 10 March 2024 11:07 AM GMT
Homemade Sindoor: घर पर ही बनाए होम मेड सिंदूर, इचिंग और रिएक्शन से रहे दूर
X

Ghar Par Banaye Sindoor: सिंदूर एक सुहागन औरत की निशानी मानी जाती है। हमारे भारत देश में जिन महिलाओं की शादी हो जाती है, उनका मुख्य श्रृंगार सिंदूर ही माना जाता है। मैरिड वूमेन के लिए सिंदूर का एक खास महत्व है। माना तो यह भी जाता बिना सिंदूर के औरतों का सोलह श्रृंगार पूरा नहीं होता, क्योंकि जब एक लड़का और लड़की शादी के बंधन में बंधते हैं तो सिंदूरदान के बाद ही दोनों पति-पत्नी बनते हैं, और उसी के बाद से ही औरतें सिंदूर को अपने रोजाना के जीवन में शामिल कर लेती हैं। आज के समय में बाजारों में कई तरह के सिंदूर मिलते हैं, ये तरह-तरह के सिंदूर औरतें खरीद तो लेती हैं, लेकिन कई बार जब वे इसका इस्तेमाल करती हैं, तो उन्हें इचिंग या जलन होने लगती है, आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहें हैं, जिससे आप घर पर ही बेहद ही आसान तरह से सिंदूर बना सकते हैं।

घर पर बनाएं केमिकल मुक्त सिंदूर

जैसा कि हमने आपको बताया कि बाजारों में कई तरह के केमिकल युक्त सिंदूर मिलते हैं, जिसे लगाने से आपको खुजली या फिर स्किन एलर्जी हो जाता है, कई बार तो सिंदूर में मौजूद केमिकल की वजह से बाल भी झड़ने लग जाते हैं, लेकिन यदि आप इन केमिकल युक्त सिंदूर से बचना चाहती हैं तो इसके लिए आपको घर का बना हुआ सिंदूर ही लगाना चाहिए। सिंदूर को आप घर पर बेहद ही सरल अंदाज में बना सकते हैं। आइए बताते हैं।


घर पर सिंदूर बनाने की विधि

घर पर नेचुरल तरह से सिंदूर बनाने के लिए आपके पास हल्दी, देसी घी, नींबू, गुलाब जल और चुनम पाउडर का होना जरूरी है, यदि आपके पास ये सामान हैं तो आप इससे मिनटों के अंदर सिंदूर बना सकते हैं। जी हां!

सिंदूर बनाने के लिए सबसे पहले आपको जितना सिंदूर बनाना चाहते हैं, उतनी मात्रा में हल्दी लें लें, इसके बाद उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला दें, फिर उसमें थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल एड कर लें, गुलाब जल के बाद उसमें करीब डेढ़ चम्मच देसी घी डालें और अंत में चुनम पाउडर मिला कर सबको एक साथ मिक्सर में पीस लें। बस आपका एकदम नेचुरल तरह से बनाया गया सिंदूर तैयार हो चुका है, अब आप इसे एक डिब्बे में स्टोर करके रख लें और इसका इस्तेमाल करें। इस होममेड सिंदूर से आपको ना ही कोई खुजली होगी और कोई स्किन रिएक्शन।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story