Nautapa 2024: नौतपा क्यों है जरूरी

Nautapa 2024: आज हम आपको यहां नौतपा से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं, दरसल हम बताने वाले हैं कि आखिरकार नौतपा जरूरी क्यों होता है।

Shivani Tiwari
Published on: 31 May 2024 1:45 AM GMT (Updated on: 31 May 2024 3:59 AM GMT)
Nautapa 2024
X

Nautapa 2024 (Photo- Social Media)

Nautapa 2024: 25 मई से नौतपा शुरू हुआ है, नौतपा के कारण कई राज्यों में भयंकर गर्मी पड़ रही है, जिसकी वजह से लोगों का हाल बेहाल हो गया है, गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूटते नजर आ रहें हैं, आए दिन टेंपरेचर बढ़ता ही जा रहा है। नौतपा 25 मई से शुरू हुआ है जो 9 दिनों तक यानी कि 2 जून तक चलते वाला है। नौतपा की चर्चा पूरे देश में हो रही है, अब तक न जाने कितने लोग नौतपा की वजह से पड़ रही भयंकर गर्मी के चलते अपनी जान गवां चुके हैं। आज हम आपको यहां नौतपा से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं, जी हां! दरसल हम बताने वाले हैं कि आखिरकार नौतपा जरूरी क्यों होता है।

क्यों जरूरी है नौतपा (Nautapa Kyo Hai Jaroori)

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि नौतपा होता क्या है, नौतपा का मतलब नौ दिनों तक भयंकर गर्मी। इन 9 दिनों तक सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस समय सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है, वैसे तो इसकी अवधि 15 दिनों तक होती है, लेकिन शुरुआती के 9 दिनों को नौतपा का नाम दिया गया है। अब सवाल ये उठता है कि आखिरकार हर साल नौतपा आना जरूरी क्यों होता है।


नौतपा में भयंकर गर्मी के साथ ही लू भी चलती है, कहा जाता है कि यदि यदि नौतपा में लू नहीं चली तो चूहे बहुत अधिक हो जायेंगे, और टिड्डियों के अंडे भी नष्ट नहीं होंगे, जो खेतों को नष्ट कर सकते हैं। लू चलने की वजह से आंधियां कम हो जाती हैं, यदि नौतपा के दौरान लू न चले तो तेज आंधी की वजह से फसल नष्ट होने का डर रहता है। इसके अलावा नौतपा की वजह से बहुत से सांप और बिच्छू भी नष्ट होते हैं, जिससे इनकी संख्या कम हो जाती है, नौतपा की वजह से बीमार करने वाले कीटाणु भी नष्ट होते हैं।

नौतपा की गर्मी किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि नौतपा में जितनी भयंकर गर्मी पड़ेगी, बाद में बारिश भी उतनी ही अच्छी होगी, साथ ही नौतपा की गर्मी की वजह से खेतों के कीटाणु भी नष्ट हो जाते हैं, जिससे फसल अच्छी होती है, जो किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं।

नौतपा में सेहत का ध्यान रखना जरूरी (Health Care Tips For Nautapa)

नौतपा में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे बॉडी हाइड्रेटेड रहे, नींबू पानी, नारियल पानी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। घर से बाहर निकलते वक्त खुद को अच्छे से ढककर निकलें और अपने साथ पानी की बॉटल हमेशा रखें। नौतपा में हल्का भोजन ही करें, हो सकें तो बाहरी फूड को अवॉइड ही करें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story