×

नवरात्रि उपवास: व्रत के समय क्यों जरूरी है इन आहार नियमों का पालन , जानें...

 जितना जरूरी हमारी आध्यात्मिक उन्नति के लिए पूजा-अर्चना है उतना ही जरूरी व्रत के समय इन खास आहार नियमों का पालन करना भी है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 18 Oct 2020 2:07 AM GMT
नवरात्रि उपवास: व्रत के समय  क्यों जरूरी है इन आहार नियमों का पालन , जानें...
X
नवरात्र में जहां सभी लोग पूजा-पाठ के नियमों का विधि-विधान से पालन करते हैं, लेकिन व्रत के दौरान आहार नियमों का पालन करना अक्सर भूल जाते हैं।

जयपुर: 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि का आरंभ हो गया है। लोग कोरोना के बीच में भी मां दुर्गा की आराधना करना नहीं भूले है। कुछ लोग निर्जला तो कुछ सात्विक आहार लेकर 9 दिन का अनुष्ठान करने का प्रण लिए होंगे। जहां सभी लोग पूजा-पाठ के नियमों का विधि-विधान से पालन करते हैं, लेकिन व्रत के दौरान आहार नियमों का पालन करना अक्सर भूल जाते हैं।

जितना जरूरी हमारी आध्यात्मिक उन्नति के लिए पूजा-अर्चना होती है उतनी ही जरूरी व्रत के समय इन खास आहार नियमों का पालन करना भी है, क्योंकि इससे जहां आपके शरीर को पोषण मिलता है,वहीं आपका मूड भी अच्छा रहता है। इस नवरात्रि में आप हेल्दी और फिट रहें, इसके लिए कुछ खास आहार टिप्स हैं।

यह पढ़ें...BJP का योगी पर दांव: एकलौते CM जो बने बिहार चुनाव के स्टार प्रचारक, आखिर क्यों

दही का सेवन

व्रत और उपवास के दौरान दिन में साबूदाने की खिचड़ी,समा के चावल या व्रत वाले आलू के साथ दही का सेवन करना बेहद ही लाभदायक होता है, क्योंकि जहां दही में कैल्शियम,प्रोटीन जैसे गुणकारी तत्व होते हैं वहीं इसका सेवन करने से बार-बार लगने वाली भूख का महसूस नहीं होती है।

navraatri 2 फोटो सोशल मीडिया से

रोस्टेड ड्राईफ्रूट्स

नवरात्रि के व्रत और उपवास के समय तला-भूना खाना खाने की जगह रोस्टेड ड्राईफ्रूट्स का सेवन करना चाहिए, क्योंकि मौसम बदलने के वक्त हमारा इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर होता है, जबकि तले-भूने भोजन को पचाने में शरीर को एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप लगातार इसका सेवन करते हैं तो आपको पेट या स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

यह पढ़ें...राशिफल18 अक्टूबर: जानें कब है राहुकाल, कैसा रहेगा राशियों की किस्मत का हाल…

फलों का सेवन

उपवास के दौरान फलों का नियमित सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है,क्योंकि प्राकृतिक रूप से फलों में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स, फाइबर हमारे शरीर को सीधे तौर पर मिल जाते हैं। आप फलों की चाट भी बना कर सेवन कर सकते हैं।

navraatri 3 फोटो सोशल मीडिया से

हल्का और ठोस आहार

अगर आप व्रत और उपवास में शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो, आप हल्का लेकिन ठोस आहार का सेवन भी कर सकते हैं, इसके लिए आप सेंधा नमक से बनी साबूदाने की खिचड़ी, व्रत के आलू आदि खा सकते हैं। इससे आपके शरीर के लिए जरूरी कार्बोहाईड्रेट मिल सकेगा।तो कोरोना काल में शरीर की इम्यूनिटी को बनाए रखना है तो इन नियमों का पालन जरूर करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story