×

Navratri 2022 Vastu Tips: नवरात्रि में अपनाएं ये वास्तु टिप्स, घर में होगी शांति, मिलेगी अपार सफलता

Navratri 2022 Vastu Tips: नवरात्रि समारोहों के लिए वास्तु का उपयोग करके, कोई देवी दुर्गा को प्रसन्न कर सकता है, सौभाग्य प्राप्त कर सकता है और प्रगति और सफलता को बढ़ावा दे सकता है। यहां हम आपके जीवन में सफलता और शांति लाने के लिए नवरात्रि के त्योहार के लिए 4 वास्तु टिप्स लेकर आए हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Sep 2022 6:23 AM GMT
Vastu Tips for Navratri 2022
X

Vastu Tips for Navratri 2022 (Image: Social Media)

Navratri 2022 Vastu Tips: सबसे प्रसिद्ध हिंदू उत्सव नवरात्रि माना जाता है, जिसके दौरान भक्त सुरक्षा, स्वास्थ्य और धन के लिए आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए अपने नौ अवतारों में देवी दुर्गा की पूजा करते हैं। यह वह अवधि भी है जब यह माना जाता है कि वास्तु दोष, जो घरों को शांति और समृद्धि का अनुभव करने से रोकते हैं, दूर हो जाते हैं। नवरात्रि समारोहों के लिए वास्तु का उपयोग करके, कोई देवी दुर्गा को प्रसन्न कर सकता है, सौभाग्य प्राप्त कर सकता है और प्रगति और सफलता को बढ़ावा दे सकता है।

यहां हम आपके जीवन में सफलता और शांति लाने के लिए नवरात्रि के त्योहार के लिए 4 वास्तु टिप्स लेकर आए हैं।

घर में पानी का बर्तन रखें

वास्तु का दावा है कि अपने घर के अंदर पानी से भरा पानी का बर्तन रखने से धन की समस्या दूर होगी और यह सुनिश्चित होगा कि आपको कभी भी धन की कमी न हो। वास्तु के अनुसार, आपके घर में जल तत्व चिंता को दूर करता है क्योंकि यह शांति और शांति का प्रतिनिधित्व करता है। घर में पानी का बर्तन रखने से सुख-समृद्धि आती है।

घर पर तुलसी लाओ

तुलसी एक अनमोल जड़ी बूटी है। तुलसी के पौधे को भगवान का प्रतिरूप माना जाता है। नवरात्रि में तुलसी का पौधा घर में लाना वास्तव में सौभाग्य की बात है। पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा करने से लक्ष्मी जी उपासकों को प्रसन्न करती हैं और आपकी झोली को आनंद से भर देती हैं। साथ ही, यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

अखंड ज्योति जलाएं

"अखंड ज्योति" निर्बाध रोशनी को संदर्भित करती है। शारदीय नवरात्रि पर अखंड ज्योति जलानी चाहिए। कहा जाता है कि खुशी और दुर्गा मां घर में ही रहती हैं। व्रत के दौरान लगातार ज्योति बनाए रखने से अखंड ज्योति की ज्योति घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है। लेकिन ऐसा आपको नवरात्रि के पहले दिन से करना चाहिए।

प्रवेश द्वार पर कुछ आम के पत्ते लटकाएं

अगर आप आम के पत्ते को सामने के दरवाजे पर लटकाते हैं तो नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में प्रवेश नहीं कर सकती है। इस नवरात्रि में कुछ ताजे आम के पत्ते लें और उन्हें लाल धागे से बांध दें। उसके बाद, धागे को अपने घर के सामने के दरवाजे पर दोनों सिरों पर सुरक्षित करें। आप इसे नवरात्रि के सभी नौ दिनों तक कर सकते हैं।

देवी दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करने और अपने घरों में समृद्धि और उर्वरता प्राप्त करने के लिए, नवरात्रि के दौरान इन वास्तु सुझावों का उपयोग करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story