×

Navratri 2022 Vrat Recipe: नवरात्रों में बनाये कुट्टू सिंघारा हलवा , बेहद आसान है इस स्वादिष्ट डिश की रेसिपी

Navratri 2022 Vrat Recipe: आप अपने 9 दिन के उपवास के दौरान इस व्यंजन का मध्य भोजन नाश्ते के रूप में आनंद ले सकते हैं या फिर आप इसे सात्विक भोजन के बाद मिठाई के रूप में परोस सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Sep 2022 10:53 AM GMT
kuttu singhare ka halwa
X

kuttu singhare ka halwa (Image credit: social media )

Navratri 2022 Vrat Recipe : नवरात्रि के पावन दिन चल रहे है और यह साल का वह समय है, जब उत्सव की तैयारियां जोरों पर होती हैं। नवरात्रि भक्ति, उत्सव, उपवास और दावत के बारे में है। हालांकि, अंतहीन प्रतिबंधों के साथ, कुछ स्वादिष्ट खाना किसी चुनौती से कम नहीं है और यही वह समय है जब पारंपरिक व्यंजन एक स्वाद तारणहार बन जाते हैं। नवाचार के मोड़ के साथ यहां एक पारंपरिक नुस्खा है। कुट्टू का आटा, सिंघारे का आटा, घी, मेवा और सूखे मेवे का हलवा लाजबाब होता है।

प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों की अच्छाई से भरपूर, इस व्यंजन में यह सब है! आप अपने 9 दिन के उपवास के दौरान इस व्यंजन का मध्य भोजन नाश्ते के रूप में आनंद ले सकते हैं या फिर आप इसे सात्विक भोजन के बाद मिठाई के रूप में परोस सकते हैं। तो, आज ही इसे ट्राई करें और इस आसान और स्वादिष्ट रेसिपी को बनाएं।

कुट्टू सिंघारा हलवा की सामग्री

2 सर्विंग्स

1/2 कप कुट्टू

2 1/2 चम्मच चीनी

1/4 कप फ्लेक्ड बादाम

1/2 कप पाउडर पानी चेस्टनट

2 बड़े चम्मच घी

2 बड़े चम्मच किशमिश


Step 1 कुट्टू को सूखा भून लें

इस आसान रेसिपी को शुरू करने के लिए, एक पैन लें और मध्यम आंच पर कुट्टू का आटा सूखा भून लें और एक प्लेट में निकाल लें।

Step 2 सिंघारे के आटे को सूखा भून लें

उसी पैन में सिंघारे का आटा डालें और सुनहरा होने तक भूनें। रद्द करना।


Step 3 कढ़ाई में घी डालें

इसके बाद कढ़ाई में घी डालें और सूखे मेवे और मेवा डालकर अलग रख दें। और घी डालें। धीरे-धीरे डालें, सूखा भुना हुआ आटा डालें और हिलाते रहें।

चरण 4 दूध गाढ़ा करें

सुनिश्चित करें कि कोई गांठ न बने। इसे तब तक पकाते रहें जब तक यह ब्राउन न हो जाए और पक कर दिखाई न दे। अंत में दूध डालें और चलाते रहें।


चरण 5 गरमागरम परोसें

स्वाद और पसंद के अनुसार स्थिरता को समायोजित करें। सूखे मेवे और मेवे डालें। गर्म - गर्म परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story