Navratri 2023 Vastu Tips: नवरात्रि शुरू होने से पहले इन सामानों को निकल दीजिये घर से बाहर, नहीं तो रुष्ट हो जायेंगीं माँ दुर्गा

Navratri 2023 Vastu Tips: त्योहार के नौ दिनों में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। कहते हैं कि इन वस्तुओं को घर से बाहर निकालना जरूरी है, नहीं तो गरीबी आपके दरवाजे पर दस्तक दे देगी।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Oct 2023 4:26 AM GMT
Navratri 2023
X

Navratri 2023 (Image Credit-Social Media)

Navratri 2023: हिंदू कैलेंडर के अनुसार आश्विन माह में 15 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू होने जा रही है। नवरात्रि शुरू होने से पहले जानिए उन चीजों के बारे में जिन्हें इन शुभ दिनों में देवी को प्रसन्न करने के लिए घर से बाहर कर देना चाहिए। त्योहार के इन नौ दिनों में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। कहते हैं कि इन वस्तुओं को घर से बाहर निकालना जरूरी है, नहीं तो गरीबी आपके दरवाजे पर दस्तक दे देगी।

नवरात्रि शुरू होने से पहले इन सामानों को निकल दीजिये घर से बाहर

1) घर में किसी भी भगवान की खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। आपको नवरात्रि शुरू होने से पहले इन मूर्तियों को पवित्र नदियों में प्रवाहित कर देना चाहिए।

2) त्योहार शुरू होने से पहले पुराने टूटे जूते या चप्पल तुरंत घर से बाहर निकाल देना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, जिन्हें रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

3) नवरात्रि के दौरान लहसुन, प्याज और मछली जैसे भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए। उत्सव के अगले 9 दिनों तक ऐसा खाना घर में न लाएं। उन दिनों में केवल सात्विक भोजन का ही सेवन करना चाहिए, जो शुद्ध और स्वास्थ्यवर्धक माने जाते हैं।

4) ज्योतिष शास्त्र कहता है कि अगर आपके घर में ऐसी घड़ी है जो काम नहीं कर रही हो उसे नवरात्रि के दौरान घर में नहीं रखना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार इस घड़ी को घर में रखना अशुभ माना जाता है और इससे जीवन में परेशानियां आ सकती हैं।

नवरात्रि देश में सबसे ज़्यादा मान्यता रखने वाला और मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है। त्योहार के 9 दिन देवी दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा के लिए समर्पित हैं। त्यौहार के दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है। पहले तीन दिन देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। चौथे से छठे दिन तक देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। अंतिम तीन दिन देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। ये एक ऐसा त्यौहार है, जिसे देशभर में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story