×

Beauti Tips : नवरात्र में रखें चेहरे की चमक यूं बरकरार

Newstrack
Published on: 13 July 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 13 July 2023 2:52 AM GMT)
Beauti Tips : नवरात्र में रखें चेहरे की चमक यूं बरकरार
X
Beauti Tips : नवरात्र में रखें चेहरे की चमक यूं बरकरार

नई दिल्ली : व्रत के कारण ज्यादातर लोगों का चेहरा बुझा-बुझा नजर आने लगता है। खासकर नौ दिन के व्रत में चेहरे की चमक गायब हो जाती है। आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं। यदि आप चाहती हैं कि आपकी चेहरे की चमक, ग्लो बरकरार रहे, आप हमेशा ताजगी से भरपूर नजर आएं, तो डाइट में थोड़ा बदलाव करके ऐसा कर सकते हैं।

सिंघाड़ा नवरात्र में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है। इसके आटे से भी स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं। यह सेहत के लिए काफी हेल्दी माना गया है। कई बीमारियों से तो बचाता ही है साथ ही त्वचा पर चमक भी लाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

नवरात्र में साबूदाने का काफी सेवन किया जाता है। साबूदाने की खिचड़ी या खीर हेल्दी और टेस्टी होती है। साबूदाना शरीर की अंदरूनी गर्मी को भी कम करता है। स्किन के लिए भी एक बेहतर आहार है, जिसका सेवन आप पूरे नौ दिन जरूर करें।

यह भी पढ़ें : अरे ऐसा भी क्या! बाथरूम में लड़कियां सोचती हैं ये सब

दही को भी त्वचा के लिए बेहतर आहार माना जाता है। आप दही खाने के साथ-साथ, इसे चेहरे पर भी अप्लाई कर सकती हैं। इसमें मौजूद हेल्दी प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया कई रोगों से आपको बचाने का काम करते हैं। कैल्शियम के अलावा इसमें विटामिन बी-2, बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होता है, जो भोजन को अच्छी तरह से पचाने में मदद करता है। इसके अलावा पेट की बीमारियों जैसे ब्लोटिंग, गैस को भी दूर रखता है।ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन आप कर सकती हैं। इनमें फाइबर, विटामिन और खनिज अधिक मात्रा में होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण यह कई रोगों से बचाते हैं। डायबिटीज के मरीज भी नवरात्रि में ड्राई फ्रूट्स खाएंगे तो फायदा होगा। काजू आपकी त्वचा में निखार लाने का काम करता है। इससे डेड और मुरझाई हुई स्किन जीवित हो जाती है। अखरोट में मौजूद एंटी-एजिंग गुण त्वचा को प्राकृतिक चमक देते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story