×

Vrat Vale Banana Chips Recipe: घर पर ऐसे बनाएं फलहारी केले के चिप्स

Navratri Vrat Banana Chips Recipe: नवरात्रि का त्योहार है और अगर आपने भी व्रत रखा है तो आप इन केले के चिप्स को घर पर बना सकते हैं, जिन्हे बनाना काफी आसान है।

Shweta Srivastava
Published on: 10 April 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 10 April 2024 2:30 AM GMT)
Vrat Vale Banana Chips Recipe
X

Vrat Vale Banana Chips Recipe (Image Credit-Social Media)

Navratri Vrat Banana Chips Recipe: नवरात्रि के त्योहार पर नौ दिन माँ के नौ रूपों की पूजा की जाती है ऐसे में कई लोग परेवा और अष्टमी का व्रत रखते हैं तो कुछ लोग पूरे नौ दिन भी इस उपवास को करते हैं। इस दौरान फलहारी भोजन ही किया जाता है। अगर आपको व्रत का कोई स्नैक्स खाना हो तो बाज़ार में आपको जहाँ कई तरह के ऑप्शन मिल जाते हैं वहीँ आप इन्हे घर पर आसानी से और काफी कम कीमत में बना सकते हैं और ये स्वादिष्ट भी काफी होते हैं। ऐसा ही एक स्नैक्स है केले के चिप्स। तो आइये जानते हैं कि इन्हे आप घर पर आसानी से कैसे बना सकते हैं।

फलहारी केले के चिप्स बनाने की विधि (Banana Chips Recipe)

केले के चिप्स एक ऐसा स्नैक है जो बहुत से लोगों को पसंद होता है और इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। आज हम आपको इसे बेहद आसान तरीके से घर पर बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कैसे।

ये आसान और सरल घरेलू स्वादिष्ट केले के चिप्स हैं जिन्हें एक बार बनाने के बाद आप इन्हे कई बार घर पर बनाना पसंद करेंगीं। चूँकि इन्हें किसी भी प्रकार के कच्चे केले से बनाया जा सकता है इसलिए आपको इसके लिए जो सामग्री चाहिए वो भी आसानी से मिल जाएगी। वैसे आप इसके लिए रोबस्टा केले का उपयोग कर सकतीं हैं। नवरात्रि के व्रत में आप इन केलों के चिप्स को चाय के साथ खा सकते हैं। साथ ही किसी भी समय के नाश्ते के लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन हैं। केले के चिप्स को आप व्रत में खा सकते हैं। उपवास में इन्हे आसानी से बना सकते हैं और एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। ये तले हुए हैं, तो जाहिर है कि ये कैलोरी से भरपूर होंगे।

केले के चिप्स

सबसे पहले केले को एक कटोरी पानी में मेन्डोलिन से काट लें। स्लाइस को पानी में रखें, ताकि वे काले न पड़ें। फिर उन्हें बैच दर बैच सूखा दें, उन्हें साफ रसोई के तौलिये से पोंछकर सुखाया और फिर इन्हे डीप फ्राई करें। आप केले को सीधे टुकड़े करके तेल में भी भून सकते हैं। हालाँकि इसके लिए कुछ अभ्यास की ज़रूरत आपको पड़ेगी। क्योंकि ये थोड़ा ट्रिकी हो सकता है।

Vrat Vale Banana Chips Recipe (Image Credit-Social Media)

इसके साथ ही याद रखें कि आप केले के इन स्लाइसों को पतला ही कांटे, इसलिए आप एक स्लाइसर का उपयोग करें , जो बहुत पतले स्लाइस करता हो।

तलते समय, कढ़ाई में बहुत अधिक टुकड़े न डालें और न ही बहुत ज्यादा टुकड़े डालें। क्योंकि ज़्यादा टुकड़े एक साथ टालने से ये एक दूसरे से चिपक जाते हैं और कुरकुरे नहीं बनते। इसलिए आपको थोड़ा-थोड़ा करके ही इन्हे तलना होगा।

Vrat Vale Banana Chips Recipe (Image Credit-Social Media)

केले के चिप्स को काली मिर्च और नमक के साथ पकाएं। हालाँकि आप लाल मिर्च पाउडर या अपनी पसंद की जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग भी कर सकते हैं।

Vrat Vale Banana Chips Recipe (Image Credit-Social Media)

इन केले के चिप्स को बेक भी किया जा सकता है। ध्यान रखें, कि कच्चे केले को काटते समय आपकी उंगलियां भी काली हो जाएंगी, लेकिन इन घरेलू केले के चिप्स का आनंद लेने के लिए आपको एक छोटी सी कीमत चुकानी होगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story