×

Navratri Weight Loss Tips In Hindi: नवरात्र में इस स्मूदी से घटाएं वजन, जानें पीने और बनाने का तरीका

Navratri Weight Loss Tips In Hindi: आप सुबह के समय आलू खाने के बजाए फ्रूट स्मूदी ले सकते हैं। जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद है और ये आपके भूख को मिटाने के साथ वजन भी कम करेगा।

Pallavi Srivastava
Published on: 7 Oct 2021 3:06 PM GMT (Updated on: 7 Oct 2021 3:06 PM GMT)
Mix Fruit Smoothie
X

मिक्स फ्रूट स्मूदी pic(social media)

Navratri Weight Loss Tips In Hindi: शारदीय नवरात्र(Start Shardiya Navratri) शुरू हो चुके हैं। नवरात्र में बहुत से लोग पूरे नौं दिन का व्रत रखते हैं। पूरे नौं दिन माता की पूजा-अर्चना श्रद्धा भाव से करते हैं। लेकिन कुछ लोगों के व्रत(Navratri Fast) रहने का मकसद सिर्फ वजन घटाना होत है। लेकिन शायद उन्हें सही तरीका नही मालूम होता है कि वजन कैसे घटाना है इसलिए कभी-कभी कमजोरी का भी सामना करना पड़ता है। पूरा दिन कुछ खाना नही, भूखे पेट रहना ये सब कमजोरी लाकर चेहरे पर असर डालते हैं।

लेकिन इन नवरात्रों में सही तरीके से भी वजन घटाया(Navratri Weight Loss Diet) जा सकता है। जैसे आप सुबह के समय आलू खाने के बजाए फ्रूट स्मूदी ले सकते हैं। जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद है और ये आपके भाूख को मिटाने के साथ वजन भी कम करेगा। आइये आपको बताते हैं कि कैसे बनाएं आप हेल्दी स्मूदी

नवरात्रि में खाएं हेल्दी pic (social media)

मिक्स फ्रूट स्मूदी (Mix Fuit Smoothie)

नाश्ता हमेशा हेल्दी होना चाहिए। मिक्स फ्रूट स्मूदी काफी हेल्दी होता है। इसे बनाने के लिए आप कई तरह के फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। और बच्चोंके सेहत के लिए तो हुत ही फायदेमंद है ये मिक्स फू्रट स्मूदी। मिक्स फ्रूट स्मूदी झटपट से बनकर तैयार हो जाती है।

मिक्स फ्रूट स्मूदी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients for Mix Fruit Smoothie)

दूध

केला, सेब, पके अमरूद, अनार के दाने

आप चाहें तो हर दिन अलग-अलग फल और अलग-अलग वेजीटेबल से स्मूदी बना सकते हैं।

ऐसे बनाएं मिक्स फ्रूट स्मूदी (Mix Fruit Smoothie Recipe)

- सबसे पहले आप सभी फलों को अच्छे से घो लें और बीजों को बाहर निकाल दें।

- फिर फलों को छोटे टुकड़ों में काट लें।

- अब इन्हें ब्लेंडर में डालकर थोड़ा सा दूध मिला कर एक दो बार चला ें जिससे सारे फर मैस हो जाएं।

- इसमें अपनी ज्रूरत के हिसाब से दूध डालें और मिक्सर में अच्छी तरह से ब्लेंड कर दें।

- अब इसे एक गिलास में डालें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी शहद भी मिला सकते हैं। अब आपकी हेल्दी और पौष्टिक स्मूदी पीने के लिए तैयार है। आप इसे प्रतिदिन अलग-अलग फलों और सामग्रियों को डालकर बना सकते हैं।


कब पीएं मिक्स फ्रूट स्मूदी (Kab Piye Smoothie)

वैसे तो आप इसे सुबह के समय में बना कर पीएं। दोपहर तक आपको कुछ भी खाने की जरूरत महसूस नहीं होगी। और आप चाहें तो दोपहर के समय भी इसे पी सकते हैं। लेकिन शाम के समय ज्यादरतर फल नहीं खाएं जाते हैं। सुबह के समय स्मूदी पीने के आप कुछ ड्राई फ्रूट ये सीड्सभ ले सकते हैं लेकिन बहुत थोड़ा सा। दोपहर के खाने से पहले आप ब्लैक कॉफी भी पी सकते हैं। ये भी आपके वजन घटाने में मद्द करेगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story