×

डायबीटिक मरीजों के लिए जरुरी खबर, कभी न पालें ये गलतफहमियां

अगर आपको भी डायबिटीज है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, आज हम आपको डायबिटीज से जुड़ी कुछ बातें बताने वाले हैं, जिनके बारे में हमारी सोच अलग है।

Manali Rastogi
Published on: 27 Dec 2018 11:53 AM GMT
डायबीटिक मरीजों के लिए जरुरी खबर, कभी न पालें ये गलतफहमियां
X
डायबीटिक मरीजों के लिए जरुरी खबर, कभी न पालें ये गलतफहमियां

लखनऊ: अगर आपको भी डायबिटीज है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, आज हम आपको डायबिटीज से जुड़ी कुछ बातें बताने वाले हैं, जिनके बारे में हमारी सोच अलग है। आज हम आपको डायबिटीज के उन मिथकों के बारे में बताएंगे जिनका सच से कोई लेना-देना नहीं है। इस लिस्ट में सबसे पहला मिथक है मीठा खाने से डायबिटीज का होना।

यह भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की 5 बेहद खूबसूरत मस्जिदें, यहां देखें पूरी लिस्ट

अगर आप भी यही सोचते हैं तो आपकी सोच गलत है। जी हां, यह बात 100 टका सच है। मीठा खाने से कभी भी डायबिटीज नहीं होती। डायबिटीज होने की पीछे वंशानुगत और दूसरे कारण जिम्मेदार होते हैं। मगर इस बात में दम है कि डायबिटीज के मरीज की मीठा खाने से शुगर अनियंत्रित हो जाती है।

डायबिटीज में नहीं करना चाहिए शराब का सेवन

वहीं, कुछ लोगों की धारणा ये भी होती है कि डायबिटीज में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप भी यही सोचते हैं तो सही सोचते हैं, जबकि कुछ लोग मानते हैं कि शराब का डायबिटीज से संबंध नहीं होता। मगर हकीकत यही है कि शराब पीने से शरीर में यूरिक ऐसिड और ट्राइग्लिसरॉइड बढ़ते हैं। इसके अलावा शुगर भी अनियंत्रित हो जाती है। इसलिए अगर आपको डायबिटीज है तो शराब का कभी न पीएं।

Image result for शराब का सेवन

यह भी पढ़ें: रिश्ते में वापस चाहिए पुराना वाला रोमांस तो इन टिप्स को करें फॉलो

इसके साथ, कई लोग मानते हैं कि अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको स्पेशल खाने का सेवन करना चाहिए, लेकिन इस बात में जरा सा भी दम नहीं है। डायबिटीज के मरीज को स्पेशल खाने की नहीं संतुलित आहार की जरुरत होती है। इस आहार में कार्बोहाइड्रेट 50-60 फीसदी, प्रोटीन 15-20 फीसदी और फैट और दूसरे तत्व 20-25 फीसदी तक होने चाहिए।

शुगर फ्री संग कैलरी फ्री खाने का करें सेवन

डायबीटिक मरीज को अक्सर सलाह दी जाती है कि उन्हें शुगर फ्री चीजें खानी चाहिए, जबकि मरीज का खाना शुगर फ्री ही नहीं बल्कि कैलरी फ्री भी होना चाहिए। ऐसे में आपको मिठाईयों का परहेज तो करना ही चाहिए साथ में आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप खोया, क्रीम आदि की कैलरी का सेवन न कर रहे हों।

Image result for fruits

यह भी पढ़ें: ये हैं लखनऊ की 5 ऐसी जगहें जहां आज भी है भूतों का डेरा

डायबीटिक मरीज को फल न देना भी एक मिथक है। जी हां, ये बात सच है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप सेब, संतरा, मौसमी, अमरूद और पपीता जैसे ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल जरूर खाएं। मगर चीकू, केला और अंगूर जैसे फलों का परहेज जरुर करें। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स खाने से परहेज न करें क्योंकि बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवे शरीर में गुड कलेस्ट्रॉल यानी HDL कलेस्ट्रॉल बढ़ाता है जोकि हार्टअटैक के खतरे को कम करता है।

डायबीटिक मरीज न खाएं कम खाना

डायबिटीज के मरीज कम खाना न खाएं। जी हां, कभी भी डायबिटीज कम खाना नहीं खाना चाहिए। भले ही आप थोड़ा-थोड़ा जरुर खाएं लेकिन बार-बार खाएं। ज्यादा देर भूखा न रहें और एकदम से ढेर सारा खाना भी न खाएं। वैसे कई लोग सोचते हैं कि एक उम्र आने के बाद डायबिटीज होती है जबकि यह एक ऐसी बीमारी जो बच्चों को भी हो सकती है।

Image result for pregnant woman

वहीं, जिन महिलाओं को डायबिटीज है वो सोचती हैं कि वो कभी मां नहीं बन सकती हैं जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। आप डायबीटीक महिला हैं उसके बाद भी गर्भधारण कर सकती हैं। बस आपको एक एक्सपर्ट की जरुरत है जो आपको संतुलित जीवनशैली अपनाने में मदद कर सके। डायबीटीक होने के बाद आप ब्लड डोनेट भी कर सकते हैं। जी हां, ये सच है लेकिन इस दौरान आपको कुछ मानकों को पूरा करना होता है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story