Neem Karoli Baba : धन को रोकने के लिए अपनाइये बाबा नीम करोली की ये बातें, जीवन में हो जायेगा चमत्कार

Neem Karoli Baba: बाबा नीम करोली ने बताया कि कैसे आपके पास धन टिकना शुरू हो सकता है और आपकी जेब कभी खाली नहीं रहेगी आइये जानते हैं कैसे।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 July 2024 4:53 AM GMT
Neem Karoli Baba
X

Neem Karoli Baba (Image Credit-Social Media)

Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त कहे जाते हैं उन्हें कलयुग का हनुमान भी कहा जाता है। ऐसे में उन्होंने अपने भक्तो को कई ऐसे मार्ग बताये हैं जिनपर चलकर वो कामयाब हो सकते हैं और धन अर्जित कर सकते हैं। वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने जीवन में धन तो खूब कमाते हैं लेकिन उनका धन टिकता नहीं हैं। ऐसे लोगों को बाबा ने कुछ सलाह दी है जिसे अपनाकर आप धन रोक सकते हैं।

बाबा नीम करोली ने कुछ ऐसी बातें बताईं हैं जिसे अपनाकर आप अपने पास धन को रोक सकते है। बाबा हनुमान जी के परम भक्त माने जाये हैं और उन्हें लोग कलयुग में बजरंगबली का ही अवतार मानते हैं। बाबा ने इस संसार में कई बातें ऐसी भी बताई हैं जिससे मनुष्य इस संसार में धनवान रहता है। बाबा के अनुसार जो व्यक्ति दिखावा नहीं करता है वो धन बचा लेता है वहीँ दिखावा करने वाला मनुष्य कभी धन संचय नहीं कर पाता है। ऐसे में अगर आप भी अपना धन बचाना चाहते हैं तो उसे दिखावे के लिए कभी खर्च न करें।

बाबा नीम करोली कहते हैं कि जो व्यक्ति दिखावे के लिए अपने धन को खर्च करता है वो कभी धनवान नहीं बन सकता है। किसी दिखावे के लिए अपना धन बर्बाद करने से आप कभी धनी नहीं बन पाएंगे। अगर आप बेवजह धन को नष्ट करते रहेंगे तो धन आपकी जेब में कभी नहीं रहेगा। साथ ही आप हमेशा धन के लिए परेशान रहेंगें। इसीलिए बाबा ने अपने सभी भक्तों को कहा है कि आपको बचत करनी चाहिए और किसी भी तरह के फ़िज़ूलख़र्ची से बचना चाहिए।

बाबा आगे कहते हैं कि जो लोग धन खर्च करने में अपना व्यर्थ समय बर्बाद करते हैं और धन जोड़ने में उनका ध्यान नहीं जाता उनसे माँ लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं रहतीं हैं। बाबा कहते हैं जो व्यक्ति पैसे की महत्ता को समझता है वही धनवान बनता है। बाबा नीम करोली कहते हैं कि सिर्फ धन जोड़ने मात्र से ही व्यक्ति धनवान नहीं बनता बल्कि धन को धार्मिक कार्यों और ज़रूरतमंदों पर भी खर्च करता है वही व्यक्ति धनवान बनता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story