×

Baba Neem Karoli: अमीर बनने के लिए नीम करोली बाबा ने बताईं है ये 4 बातें, जानिए क्या करना होगा आपको

Baba Neem Karoli : बाबा नीम करोली को कलयुग के बजरंगबली के रूप में लोग पूजते हैं वहीँ उन्होंने व्यक्ति के अमीर बनने के चार तरीके बताये हैं आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Jun 2024 6:43 AM GMT
Baba Neem Karoli
X

Baba Neem Karoli (Image Credit-Social Media)

Baba Neem Karoli: भगवान् हनुमान के अवतार नीम करोली बाबा ने मनुष्यों को कुछ ऐसी बातें बताईं हैं जिससे वो जल्द ही अमीर बन सकते हैं। उनके अनुसार अगर आप उनकी बताई ये चार बातें मान लें तो आपको धनवान बनने से कोई भी नहीं रोक सकता। आइये जानते हैं क्या है अमीर बनने का ये गुरु मंत्र।

नीम करोली बाबा को कलयुग के भगवान् हनुमान की तरह पूजा जाता है। लोगों की उनमे अपार श्रद्धा भी है। उनके द्वारा की गईं कई ऐसी घटनाएं सामने आईं हैं जिसे चमत्कार से कम नहीं कहा जा सकता। आइये विस्तार से जानते हैं कि आखिर वो कौन सी चार बातें हैं जिन्हे अगर व्यक्ति अपने जीवन में अपना ले तो उसे अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

फ़िज़ूलखर्च पर लगाएं रोक

अगर आप भी आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपइया के सिद्धांत पर चलते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत छोड़ दें। बाबा नीम करोली के अनुसार आपको अपनी फ़िज़ूलख़र्ची पर तुरंत रोक लगनी चाहिए वार्ना आप कभी अमीर नहीं बन पायेंगें। उनके अनुसार जो व्यक्ति हमेशा फ़िज़ूल खर्च करता है वो तंगहाल ही रहता है। बाबा कहते हैं कि ऐसा व्यक्ति अपने जीवन में कभी अमीर नहीं बन पाता। अगर वो बिना सोचे धन को बर्बाद करते हैं तो ये धन की बर्बादी एक दिन उस व्यक्ति को ही बर्बाद कर देती है।

बचत की आदत को अपनाएं

बाबा नीम करोली कहते हैं कि अगर व्यक्ति बचत करता है तो वो अपने भविष्य के लिए काफी चीज़ें सुरक्षित कर लेता है। बचत की आदत आपको अमीर बनने से नहीं रोक सकती। इसलिए आपको अपने अंदर बचत की आदत लानी चाहिए और अपने भविष्य के लिए पैसे बचाने चाहिए। बाबा के अनुसार जो व्यक्ति फ़िज़ूलख़र्ची नहीं करता और पैसे की बचत करता है तो माँ लक्ष्मी ऐसे व्यक्ति को पसंद करतीं हैं।

दिखावे से बचें

बाबा नीम करोली के अनुसार जो व्यक्ति अपने जीवन में दिखावा करता रहता है और दूसरों को देखकर पैसा खर्चा करता है वो कभी धन संचय नहीं कर सकता और कभी अमीर नहीं बन सकता। दिखावे के लिए पैसा खर्चा करना आपको हमेशा परेशान रखेगा। जो व्यक्ति पैसों की उपयोगिता को समझ जाता है वही धनवान बन सकता है।

दूसरों की मदद करें

बाबा नीम करोली कि जो व्यक्ति अमीर है और वो अपना पैसा दूसरों की मदद करने में लगाता है वो धनवान बना रहता है। उसका धन अच्छे कार्यों और ज़रूरतमंदों की मदद के लिए काम आता है तो उसका पैसा और बढ़ेगा। बाबा नीं करोली के अनुसार व्यक्ति को समय समय पर अपना पैसा धार्मिक कार्यों में भी लगाना चाहिए इससे भी पैसा बढ़ता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story