×

Neem Oil Benefits: सर्दियों में अब नहीं होगी डैंड्रफ की परेशानी, इस तेल चम-चम चमकेगा आपका बाल और चेहरा

Neem Oil Benefits: जैसे ही सर्दियां आती हैं लोगों को सबसे ज्यादा खर्चा महंगी क्रीम, मॉइस्चराइजर, शैम्पू में होता है, पर इस उपाय में आपको ज्यादा कुछ भी खर्च नहीं करना होगा। पर आपको ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Nov 2022 10:21 AM GMT
neem oil for skin whitening
X

नीम का तेल (फोटो- सोशल मीडिया)

Neem Oil Benefits in Hindi: सर्दियों के शुरू होती हैं अधिकतर लोगों को स्किन से संबंधित कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जैसे पूरे शरीर में खुजली, बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या, हाथ-पैर की स्किन रूखी और काली सी पड़ जाना समेत बहुत सी दिक्कतें होने लगती हैं तो ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपकी स्किन के साथ बालों में डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाएगी।

जैसे ही सर्दियां आती हैं लोगों को सबसे ज्यादा खर्चा महंगी क्रीम, मॉइस्चराइजर, शैम्पू में होता है, पर इस उपाय में आपको ज्यादा कुछ भी खर्च नहीं करना होगा। इस उपाय के लिए आपको सिर्फ नीम का तेल खरीदना होगा। जो आपकी स्किन का पूरी तरह से ख्याल रखेगा।

नीम के तेल को लेकर सामने आई एक रिपोर्ट में बताया गया कि नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीवायरल के गुण पाए जाते हैं। साथ ही किसी भी मौसम में पानी में नीम का तेल डालकर नहाने से हर तरह के संक्रमण का खतरा दूर रहता है। इसके साथ ही नीम का तेल पानी में मिलाकर नहाने से आपकी स्किन भी बिल्कुल हेल्दी चमकती हुई रहती है। ऐसे में देखा जाए तो नीम के तेल और भी कई फायदें हैं आइए आपको बताते हैं।

नीम के तेल के उपाय

पिंपल्स

अगर आपके बहुत सारे पिंपल्स निकलते हैं तो आप हल्के गुनगुने पानी में नीम का तेल मिलाकर नहाना शुरू कर दीजे और इसी के पानी से मुंह धुलना शुरू कर दीजे। कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से पिंपल्स, स्कार्स, ब्लैकहेड्स संबंधी सारी बीमारियों धीरे-धीरे गायब होने लगेंगी।

(फोटो- सोशल मीडिया)

डैंड्रफ

जो लोग सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं तो वो भी पानी में नीम के तेल की कुछ बूंदें डालकर नहाना शुरू कर दें। बालों में नीम के तेल मिला पानी डाले। इससे आपके बाल तो चमकते रहेंगे और मजबूती तो मिलेगी ही, साथ ही डैंड्रफ की परेशानी से भी राहत मिलेगी।

दूर होगी शरीर की बदबू

पानी में नीम का तेल मिलाकर नहाने से हर मौसम में आपको राहत मिलेगी फिर सर्दी हो या गर्मी। हल्के गुनगुने पानी में नीम के तेल की कुछ बूंदे डाल दें, फिर इससे नहा लें। लेकिन ध्यान दें, इसके बाद सादे पानी से बिल्कुल न नहाइयेगा। कुछ दिनों में आपको फर्क पता चलने लगेगा।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story