×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

New Driving Licence Rules: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नियमों में हुआ बदलाव

New Driving Licence Rules: अगर आप ड्राइविंग लइसेंस बनवाने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। आइये जानते हैं ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के क्या नए नियम है।

Shweta Srivastava
Published on: 25 May 2024 5:15 AM GMT (Updated on: 25 May 2024 5:16 AM GMT)
New License Rules
X

New License Rules (Image Credit-Social Media)

New License Rules: अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके किये खुशखबरी है। कई नियमों में बदलाव के बाद अब इसे बनवाना बेहद आसान हो गया है। साथ ही 1 जून 2024 से आपको इसके लिए RTO जाकर किसी तरह का कोई टेस्ट भी पास नहीं करना पड़ेगा। आइये जानते हैं पहले और अब के नियमों में कौन कौन से बदलाव आ चुके हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में क्या क्या हुए हैं बदलाव (Driving License New Rules)

आजकल तेज़ी से हो रही सड़क दुर्घटनाओं के बाद ये बेहद ज़रूरी है कि ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन किया जाये। वहीँ साथ ही इसके लिए ज़रूरी है कि इसकी शुरुआत ज़मीनी स्तर से की जाये। जिसमे ड्राइविंग लइसेंस सबसे ज़रूरी होता है। वहीँ भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया थोड़ी लम्बी होती है। जिसके लिए आपको कई दफ्तरों के चक्कर भी काटने पड़ते हैं। साथ ही साथ कई फॉर्म भी आपको भरने होते हैं। इसके बाद लाइसेंस बनवाने में दलाली और अनावश्यक परेशानी (red-tapism) जैसी कई चीज़ें शामिल होती हैं। इसका असर पूरे देश की सड़क व्यवस्था और सुरक्षा पर पड़ता है।

वहीँ इन कमियों को दूर करने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में मौजूदा ड्राइविंग नियमों में कई बड़े बदलाव करने की अब घोषणा कर दी है। इन नए बदलावों से न सिर्फ सड़क सुरक्षा सुनिश्चित होगी बल्कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया भी काफी आसान कर दी गयी है।

1 जून से होने वाले Driving License Rules बदलाव

1. पहले जहाँ सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट RTO ऑफिस में ही होता था, वहीँ अब आप सुविधानुसार किसी भी नजदीकी टेस्ट सेंटर पर टेस्ट दे सकते हैं। ये टेस्ट कई सेंटर प्राइवेट कंपनियां चलाएँगीं ये सरकार से मान्यता प्राप्त होंगीं।

2. वहीँ अगर आप बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाते पकड़े जाते हैं तो आपको अब और भी सख्त सज़ा मिलेगी। आपको इसके लिए 2,000 रुपये तक का जुर्माना भी देना पड़ेगा। वहीँ अगर कोई नाबालिक गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके माता-पिता को इसका जुर्माना भुगतना पड़ेगा। साथ ही आपको 25,000 रुपये इसके लिए देना पड़ेगा। इतना ही नहीं गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भी रद्द हो सकता है।

3 . आपको लायसेंस बनवाने के लिए अब ज़्यादा कागज़ी कार्यवाही करने की भी ज़रूरत नहीं है। आपको सिर्फ ज़रूरी दस्तावेज़ देने होंगें जो आपके लायसेंस के हिसाब से देने होंगें। इसके लिए परिवहन विभाग आपको पहले ही जानकारी दे देगा।

4 . वहीँ भारत की सड़कें पर्यावरण के अनुकूल रहे इसके लिए सरकार पुराने वाहनों को धीरे-धीरे कम करने और बाकी गाड़ियों के प्रदूषण मानकों को और भी ज़्यादा सख्त करने के तरीके ढूंढ रही है।

5 . लेकिन आपको बता दें कि लाइसेंस के लिए आवेदन करने का तरीका अभी भी वही रहने वाला है। इसके लिए आप ऑनलाइन (https://parivahan.gov.in/) या सीधे RTO ऑफिस जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story