×

New Year 2023 Ke Upay: नए साल पर हरी इलायची के इन उपायों से जिंदगी में लाएं खुशहाली-बरकत और तरक्की

Elaichi Ke Upay: नए साल पर अपने जीवन में खुशहाली लाने के लिए आप इलायची के इन उपायों और टोटकों का आजमा सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Dec 2022 9:21 AM GMT
elaichi ke upay bataye
X

इलायची के उपाय (फोटो- सोशल मीडिया)

New Year 2023 Ke Upay: रसोईघर में इस्तेमाल होने वाली इलायची स्वाद और सुगंध के लिए जानी जाती है। इलायची चाहे चाय में पड़ जाए या खीर में या फिर गुलाब जामुन में सबका स्वाद और सुंगध बढ़ा देती है। लेकिन कीचन में मसालों के साथ यूज होने वाली इलायची और भी कई उपायों और टोटकों को करने के काम आती है। खास बात ये है कि इलायची के उपायों और टोटकों से आपकी जिंदगी में खुशहाली आ जाएगी। आप ग्रह-नक्षत्रों में सुधार हो जाएगा।

नए साल पर अपने जीवन में खुशहाली लाने के लिए आप इलायची के इन उपायों और टोटकों का आजमा सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में इलायची के इन कारगर उपायों का लिखित उल्लेख है। इलायची के इतने असरदार होने की वजह से इसका भोग भगवान को और देवी मां को लगाया जाता है। सभी शुभ कार्यों में इलायची का इस्तेमाल किया जाता है।

दरअसल ज्योतिष शास्त्र में ऐसा बताया गया है कि हरी इलायची के उपायों को करने से आपके ग्रह शांत और मजबूत होते हैं। इलायची के टोटके करने से अपनी कार्यों में पड़ रही अड़चनें भी दूर हो जाएगीं। तो चलिए आपको बताते हैं खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने वाली इलायची और आपके जीवन में किस तरह खुशहाली ला सकती है।

ये हैं हरी इलायची के टोटके

अगर आपको कार्यों में बार-बार बाधाएं आ रही हैं तो आप एक लोटा साफ जल लें। इसमें दो इलायची डालकर इस पानी को उबाल लें। इसके बाद जब ये उबलकर आधा के करीबन हो जाए तो आप फिर इसे बाल्टी में डालकर इसी पानी से स्नान कर लीजे। स्नान करते समय आपको ओम जयंती मंगला काली भद्रकाली मंत्र का जप करें। आपको बता दें, इस टोटके को करने से आपका शुक्र ग्रह मजबूत होगा। जिससे आपके जीवन में, कार्यों में सफलता मिलने लगेगी।

(Image Credit- Social Media)

आप बहुत ज्यादा आर्थिक संकटों का सामना कर रहे हैं। पैसे आते हैं लेकिन कब निकल जाते हैं पता ही नहीं चलता है। तो ऐसे में अपने पर्स में 5 हरी इलायची रखें। इस टोटके को करने से आपकी आमदनी में बढ़ोत्तरी होने लगेगी और आपके हाथ में पैसा बचने लगेगा। इसके साथ ही किसी भी गरीब को एक सिक्का दान करें और साथ में हरी इलायची खाने के लिए दें। हरी इलायची खिलाने से दरिद्रता दूर होती है।

मनचाहा पति पाने के लिए इलायची का ये उपाय गुरुवार को करें। गुरुवार के दिन पांच छोटी हरी इलायची लें। इन इलायचियों को पीले कपड़े में बांधकर किसी गरीब को दान कर दें। ये उपाय आप 5 गुरुवार तक करें। आपको मनचाहा वर प्राप्त होगा।

शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए बड़ के पत्ते पर पांच मिठाइयां और दो इलायची रखें। इसके बाद इसे किसी पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। ये उपाय करने के बाद घर आते समय पीछे मुड़कर ना देखें।

अपने कार्यों में नौकरी में बरकत पाने के लिए एक हरे कपड़े में इलायची को बांधकर रात में तकिए के नीचे रखकर सो जाएं। इसके बाद इस इलायची को सुबह किसी को भी खिला दें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्द सफलता मिलेगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story