×

New Year 2023 Vastu Tips: नए साल से पहले तुलसी पौधे के पास से हटा दें ये चीजें, वरना घर में आ जाती है दरिद्रता

New Year 2023 Vastu Tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्त्व है। दरअसल तुलसी पौधे में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का निवास होता है। तुलसी पौधा बेहद पवित्र पौधा है।

Anushka Rati
Published on: 21 Dec 2022 2:31 AM GMT
New Year 2023 Vastu Tips
X

Tulsi Plant (Image: Social Media)

New Year 2023 Vastu Tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्त्व है। दरअसल तुलसी पौधे में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का निवास होता है, इसलिए तुलसी पौधे को बेहद पवित्र माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में यह पौधा होता है वहां हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है। वहीं वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे का बेहद महत्व है। दरअसल वास्तु शास्त्रों में भी तुलसी पौधे को लेकर जिक्र किया गया है।

वास्तु शास्त्र में ऐसा कहा गया है कि जो लोग तुलसी के पौधे का नियमित रूप से देखभाल करते हैं, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर उन पर खूब कृपा बरसाती हैं। लेकिन इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि तुलसी के आसपास कुछ चीजें कभी नहीं रखनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं। इसलिए नए साल आने से पहले इन चीज़ों को तुलसी पौधे के पास से हटा लें। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वे चीजें:

तुलसी पौधे के पास ना रखें ये चीजें

झाड़ू पास में नहीं रखें

दरअसल ध्यान दें कि तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी झाड़ू ना रखें। कहते हैं कि झाड़ू से घर की गंदगी साफ की जाती है और तुलसी के पौधों को बहुत पवित्र माना जाता है। ऐसे में तुलसी पौधे के पास में झाड़ू रखने पर माँ लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर में कंगाली छाने लगती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

बगल में ना लगाएं कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र के मुताबिक मानें तो तुलसी के पौधे के बगल में कांटेदार पौधा कभी नहीं रखना चाहिए। दरअसल ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। जिस कारण घर परिवार के बीच आपस में कलह बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में सुख शांति बनी रहे तो कभी भी कोई कांटेदार पौधा तुलसी पौधे के बगल में ना लगाएं।

जूते -चप्पल पास में ना रखें

तुलसी के पौधे के आसपास भी जूते-चप्पल रखने का स्टैंड कभी नहीं रखना चाहिए। दरअसल तुलसी बेहद पवित्र पौधा है, ऐसे में अगर आप जब भी कहीं बाहर से आए तो वहां भूलकर जुटे चप्पल ना उतारें क्योंकि ऐसा करने से घर पर आर्थिक संकट के बादल मंडराने लगेंगे।

तुलसी के पास कूड़ा ना रखें

ध्यान रखें जहाँ पर तुलसी का पौधा है उस जगह को आप हमेशा साफ़ रखें। तुलसी के पौधे के पास कभी गंदगी ना फैलाएं। इसलिए रोजाना घर कूड़े करकट को तुलसी से दूर रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो मां लक्ष्मी हर हाल में आपके घर में अपना बसेरा बना ही लेंगी और दरिद्रता दूर हो जाएंगी।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story