×

Weight Loss Diet Plan : नए साल पर वजन घटाने की कर रहें तैयारी, फॉलो करें ये डाइट प्लान

New Year 2023 Weight Loss Diet Plan: नए साल को लेकर ज्यादातर लोगों ने प्लान बनाए होंगे। जिनमें कुछ लोग लोग ऐसे भी होंगे जो वजन कम करना चाहते होंगे। वजन कम करने के लिए कई ऑप्शन हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 31 Dec 2022 2:11 AM GMT
Weight loss resolutions 2023
X

Weight Loss (Image: Social Media)

New Year 2023 Weight Loss Diet Plan : नए साल को लेकर ज्यादातर लोगों ने प्लान बनाए होंगे। जिनमें कुछ लोग लोग ऐसे भी होंगे जो वजन कम करना चाहते होंगे। वजन कम करने के लिए कई ऑप्शन हैं। एक्सरसाइज, योगा, डाइट और सही लाइफस्टाइल। अगर आप भी उनमें से हैं जो नए साल पर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अपनी डाइट चार्ट या वजन कम करने को लेकर रेजोल्यूशन में यहां दिए गए चीज़ों पर जरूर ध्यान दें। तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए डाइट प्लान :

वजन कम करने के लिए इस डाइट प्लान को करें फॉलो:

नींद जरूरी

वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी नींद पर ध्यान दें। दरअसल आपको नए साल के शुरुआत से जिम जाना, वर्कआउट करने और प्रॉपर डाइट प्लान फॉलो करने की जरूरत है। लेकिन बावजूद आप वेटलॉस नहीं कर पाते हैं तो आपको नींद पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

सही डाइट प्लान

शरीर अगर स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको सही डाइट प्लान बनाने होंगे। जिनमें पानी की मात्रा पर भी ध्यान देते हैं। इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना होगा। दरअसल अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। बता दें इससे क्रेविंग कम होती है और साथ ही शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है।

क्रेविंग को करें कंट्रोल

अगर आपको डाइट प्लान फॉलो करने के दौरान मीठा खाने की बार बार इच्छा होती है तो आपको इसे खाने से बचना चाहिए क्योंकि अगर आप मिठाई खा लेते हैं तो आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। ऐसे में क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए प्राकृतिक रूप से तैयार भी मीठे ड्राइफ्रूट्स खा सकते हैं। जैसे: खजूर, किशमिश, अंजीर इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। चीकू या सीताफल खाकर आप अपनी क्रेविंग को शांत कर सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

अगर आप वजन घटाने पर विशेष ध्यान दें रहे हैं आपको एक प्रॉपर डाइट प्लान फॉलो करना होगा। ऐसे में आपको फैट का सेवन कम करना होगा। साथ ही आपको नमक और शक्कर की मात्रा भी धीरे धीरे कम करते हुए 50 फीसदी तक कम करना होगा। इसका असर दिखने पर नमक और शक्कर का सेवन थोड़ा और कम कर दें। इस तरह आप डाइट प्लान करेंगे तो स्वस्थ भी होंगे और आपका वजन भी कम होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story