×

New Year 2024: जानिए न्यू ईयर रेजोलुशन पर कैसे रहें अडिग, आज़माएं इन आइडियाज को

New Year 2024: हममे से कई लोग हर नए साल के साथ न्यू ईयर रेजोलुशन बनाते हैं लेकिन इसपर टिके रहना काफी मुश्किल होता है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इसपर कैसे टिके रह सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 23 Dec 2023 7:53 AM GMT
New Year 2024
X

New Year 2024 (Image Credit-Social Media)

New Year 2024: जैसे-जैसे हम नए साल की ओर बढ़ रहे हैं वहीँ हममें से कई लोग पुरानी यादों को याद करके भावुक भी हो रहे हैं। वहीँ कुछ लोग नए साल के साथ नई संभावनाएं तलाशने को लेकर खुश हैं। ऐसे में हर साल लोग कई तरह के नए संकल्प भी करते हैं। ये वो वादे होते हैं जो हम खुद से करते हैं, ये किसी भी तरह के लक्ष्य हो सकते हैं जो हमारे जीवन और कल्याण को बेहतर बनाने के वास्तविक इरादे को निर्धारित करता हैं। आप अपने इन संकल्पों पर अडिग रहे इसके लिए आप क्या करें आइये जानते हैं।

नए साल के रेजोलुशन पर ऐसे रहे अडिग

हमारा रेजोलुशन स्वस्थ जीवन शैली अपनाना,कोई नया कौशल अपनाना या व्यक्तिगत संबंधों में सुधार करना कुछ भी हो सकता है। लेकिन अपने इस संकल्प में भले ही साल की शुरुआत में हम काफी उत्साही रहते हों लेकिन धीरे धीरे आपको इसपर ठीके रहना कठिन लगने लगता है लेकिन आज हम कुछ ऐसे आइडियाज लेकर आये हैं जो आपको इसपर ठीके रहने में मदद करेगा।

प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें

प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करके नए साल की शुरुआत करें। बड़े उद्देश्यों को छोटे, प्रबंधनीय चरणों में तोड़ें। ये आपको छोटी जीत का भी जश्न मनाने की प्रेरणा ता है।

स्पष्ट संकल्प बनाएं

अपने संकल्पों को सटीकता से परिभाषित करें। "अधिक व्यायाम करें" या "स्वस्थ भोजन करें" जैसे अस्पष्ट लक्ष्यों के बजाय, निर्दिष्ट करें कि आपके लिए इसका क्या अर्थ है। उदाहरण के लिए, "सप्ताह में तीन बार 30 मिनट तक व्यायाम करना" या "हर भोजन के साथ कुछ सब्जियां ऐड करना।"

एक योजना बनाएं

आप अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करेंगे, इसकी रूपरेखा तैयार करते हुए एक विस्तृत योजना विकसित करें। स्पष्ट रोडमैप होने से आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाती है।

छोटी जीत का जश्न मनाएं

अपनी उपलब्धियों को स्वीकार करें और जश्न मनाएं, चाहे वो कितनी भी छोटी क्यों न हों।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story