×

Car AC New Guidelines: सभी कार चालक अलर्ट, नितिन गडकरी ने कर दिया ऐलान, गाड़ियों में एयर कंडीशन का नया नियम जान लें

Car AC New Guidelines: भारत के केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के एक फैसला सुनाया है। आइये जानते हैं क्या हैं ये दिशा निर्देश और इससे ड्राइवरों को कितनी राहत मिलेगी।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 Jun 2023 2:33 AM GMT
Car AC New Guidelines: सभी कार चालक अलर्ट, नितिन गडकरी ने कर दिया ऐलान, गाड़ियों में एयर कंडीशन का नया नियम जान लें
X
Nitin Gadkari Announces New Guide Line (Image Credit-Social Media)

Car AC New Guidelines: भारत के केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के एक फैसले से हर किसी को बेहद खुश कर दिया है। दरअसल उन्होंने वाहनों में चल रहे एयर कंडीशन सिस्टम को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया है जिसे जिसने भी सुना वो काफी खुश नज़र आ रहा है। अभी तक ये नियम विदेशों में लागू था लेकिन अब भारत में आने से वाहन चालकों के लिए ये किसी तोहफे से कम नहीं होगा। आइये जानते हैं क्या हैं ये दिशा निर्देश और इससे ड्राइवरों को कितनी राहत मिलेगी।

क्यों इस गर्मी में गाड़ियों में ज़रूरी है एयर कंडीशन

गर्मी के मौसम में जहाँ हम सभी अपनी एयर कंडीशन गाड़ियों में सफर करते हैं ऐसे में ट्रक ड्राइवर्स बिना एसी लम्बी लम्बी यात्राएं करने को मजबूर होते हैं ऐसे में भारत के केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उनके लिए सोचते हुए उन्हें तोहफे के तौर पर कुछ दिशा निर्देश जारी किये हैं। दरअसल नितिन गडकरी ने कहा कि जल्द ही ट्रकों के लिए एयर कंडीशन्ड केबिन अनिवार्य होगा। जिससे इस गर्मी में उन्हें भी राहत मिले।

गर्मी के मौसम में मानव शरीर हीट स्ट्रोक्स की वजह से काफी ज़्यादा प्रभावित हुआ है। ऐसे में अगर बिना एयर कंडीशन के आप घंटों घंटो गाड़ी चलाये तो ये आपके स्वास्थ पर काफी बुरा असर डालता है। पिछले कुछ दिनों से तापमान आसमान छू रहा है और लू ने लोगों को काफी प्रभावित किया है। भारत में गर्मी में चलने वाली गर्म हवा विशेष रूप से आम हैं और हानिकारक भी हैं। क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में लू से मरने वालों की संख्या तूफान, बवंडर और भूकंपों से ज्यादा है?

निश्चित रूप से, गर्मी की लू मानव शरीर के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकती है। इससे कई तरह की समस्या भी पैदा हो सकती है। आइये जानते हैं अगर ट्रक ड्राइवर बिना एयर कंडीशन के घंटों इस कड़ी धुप में गाड़ी चलते हैं तो इसका उनकी सेहत पर क्या असर होता है।

डिहाइड्रेशन

हीटवेव के संपर्क में आने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। आप डिहाइड्रेशन का अनुभव तब करेंगे जब आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है। जिससे अत्यधिक पसीना, उल्टी या दस्त, बुखार और भारी व्यायाम के कारण हो सकता है। डिहाइड्रेशन के लक्षणों हैं:

  • प्यास
  • सूखी त्वचा, मुंह और आंखें
  • सिर दर्द
  • चक्कर
  • कमजोरी या थकान
  • चिड़चिड़ापन या भ्रम

अगर समय के साथ इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो डिहाइड्रेशन से गर्मी से थकावट और गर्मी का दौरा पड़ सकता है - ये दोनों गंभीर चिकित्सा आपात स्थिति हैं जिन्हें तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है!

गर्मी से थकावट

हीट थकावट एक गर्मी से संबंधित समस्या है जो आपके उच्च तापमान के संपर्क में आने के बाद हो सकती है, और ये अक्सर डिहाइड्रेशन या निर्जलीकरण के साथ होती है। गर्मी के थकावट के लक्षणों में तेजी से नाड़ी और भारी पसीना शामिल है, जो आपके शरीर के अधिक गरम होने का परिणाम है। जिसके बाद
आपकी त्वचा चिपचिपी महसूस हो सकती है। आप अपने शरीर पर तनाव से सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन या मतली विकसित कर सकते हैं।

अगर इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो ये स्थिति अंततः हीटस्ट्रोक का कारण बन सकती है। दुर्भाग्य से, ऐसा बहुत कुछ नहीं है जो किसी के इस स्थिति में पहुंचने के बाद किया जा सकता है, सिवाय इसके कि उसे जल्द से जल्द पास के अस्पताल में ले जाया जाए ताकि वो अपने शरीर के तापमान में बहुत अधिक वृद्धि न करें।

लू लगना या हीटस्ट्रोक

हीटस्ट्रोक एक भयावह स्थिति है। ये तब होता है जब शरीर का तापमान-विनियमन तंत्र टूट जाता है और शरीर ज़्यादा गरम हो जाता है। गर्मी के लिए शरीर की सामान्य प्रतिक्रिया रक्त वाहिकाओं से पानी छोड़ना और वाष्पीकरण के माध्यम से गर्मी को बाहर निकलने की अनुमति देना है। हीटस्ट्रोक का उपचार न किए जाने पर कुछ ही मिनटों में घातक हो सकता है, इसलिए ये ज़रूरी है कि लोगों को पता हो कि गर्म मौसम में कैसे सुरक्षित रहना चाहिए। ऐसे में ट्रक ड्राइवर्स के लिए एयर कंडीशन केबिन बनवाना एक बेहतरीन नियम है।

नए नियम से मिलेगी लाखों लोगों को राहत

नितिन गडकरी अपने यूनिक और अलग तरह के आइडियाज के लिए सभी के बीच काफी लोकप्रिय हैं और गर्मी से बचाव के लिए उनका ये नया दिशा निर्देश कई लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। ट्रक ड्राइवर्स के साथ साथ ये उनके परिवार वालों को भी ये सुनिश्चित कराएगा कि उनके परिवार का सदस्य इस गर्मी में सुरक्षित है। इससे दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। दरअसल इतनी लम्बी लम्बी यात्राओं के दौरान ट्रक ड्राइवर काफी थक जाते हैं जिससे वो असहज महसूस करते हैं और जिससे दुर्घटनाओं की सम्भावनाये बढ़ जाती है। लेकिन अगर उन्हें गर्मी से राहत मिलेगी तो वो भी पूरे जोश और बिना थके यात्रा कर पायंगे। नितिन गडकरी ये अच्छे से समझते हैं कि दुनिया में तेजी से बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था में परिवहन क्षेत्र काफी अहम् भूमिका रखता है। इसलिए उन्होंने ट्रक ड्राइवर्स की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए ये नए दिशा निर्देश लागू किये हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story