×

Nutrition: इन पांच फूड्स को करें अपने भोजन में शामिल, बनेगा आहार पोषण से भरपूर

Nutrition: सब्जियां और फल सबसे बुनियादी और आवश्यक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। इन्हे रोजाना आपके भोजन की थाली में अवश्य होना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 31 March 2022 11:59 AM GMT (Updated on: 31 March 2022 3:06 PM GMT)
Nutritional food
X

Nutritional food। (Social Media)

Nutrition: सब्जियां और फल सबसे बुनियादी और आवश्यक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। इन्हे रोजाना आपके भोजन की थाली में अवश्य होना चाहिए। स्वस्थ जीवन जीने के लिए हम जो खाते हैं वह शायद सबसे महत्वपूर्ण है। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना हम सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए। यह एक निर्धारित दिनचर्या का पालन करके किया जा सकता है जिसमें व्यायाम या ध्यान के लिए समर्पित समय शामिल है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए हम जो खाते हैं वह शायद सबसे महत्वपूर्ण है। तो आप अपने भोजन को और अधिक पौष्टिक कैसे बना सकते हैं?

आइये डालते हैं एक नज़र:

फल और सब्जियां

सब्जियां और फल सबसे बुनियादी और आवश्यक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। ये प्रीबायोटिक फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं, जिनमें से कई का स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, बिना स्टार्च वाली सब्जियां और फल जैसे सेब, नाशपाती और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से भी वजन कम हो सकता है। गैर-स्टार्च वाली सब्जियों और फलों में कम ग्लाइसेमिक रक्त शर्करा के स्पाइक्स को रोकता है जो भूख को बढ़ा सकते हैं।

प्रोटीन को मत भूलना

अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है क्योंकि यह आपके शरीर को नई कोशिकाओं और ऊतकों को बनाने के लिए कच्चा माल प्रदान करता है। मेमने, या चिकन जैसे लीन मीट को शामिल करें और अपने आहार में दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद शामिल करें। आप अपने आहार में साबुत अंडे भी शामिल कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश लोगों में रक्त कोलेस्ट्रॉल पर पूरे अंडे का कम से कम प्रभाव पड़ता है, और वे प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं।

जड़ी बूटियों और मसालों का प्रयोग करें

भारतीय व्यंजन जड़ी-बूटियों और मसालों का सेवन करने का एक शानदार तरीका है जो अद्वितीय पोषक तत्वों के साथ आते हैं। अदरक, लौंग और हल्दी जैसी सामग्री में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

चीनी का सेवन सीमित करें या उससे बचें

चीनी शैतान हो सकती है जो मोटापे और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। यह सलाह दी जाती है कि आप चीनी का सेवन सीमित करें, विशेष रूप से सफेद चीनी का सेवन। यदि आप अक्सर मीठे खाद्य पदार्थों के लिए तरसते हैं तो आप गुड़, या ब्राउन शुगर जैसे स्वास्थ्यवर्धक मीठे विकल्पों पर स्विच कर सकते हैं।

अपने आंत बैक्टीरिया का ख्याल रखें

गट माइक्रोबायोटा, जो हमारे पाचन तंत्र में पाया जाने वाला बैक्टीरिया है, समग्र स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। आप दही और सौकरकूट जैसे प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों को शामिल करके और कच्ची सब्जियां और फल जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाकर पेट के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story