×

Obesity And Sperm Count: मोटे पुरुषों में वजन घटाने से 40 प्रतिशत तक बढ़ती है स्पर्म काउंट

Sperm Count: अतिरिक्त चर्बी का असर पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता पर भी पड़ता है। यदि मोटे पुरुष अपना वजन कम करते हैं तो उनके शुक्राणुओं की संख्या दोगुनी हो सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 May 2022 9:26 AM GMT
Obesity And Sperm Count: मोटे पुरुषों में वजन घटाने से बढ़ती है 40 प्रतिशत तक बढ़ती है स्पर्म काउंट
X

मोटे पुरुषों में वजन घटाने से बढ़ती है स्पर्म काउंट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Weight Loss Increases Sperm Count: दुनिया भर में 1 बिलियन से अधिक लोग मोटे हैं। इसमें 650 मिलियन वयस्क, 340 मिलियन किशोर और 39 मिलियन बच्चे शामिल हैं। चिंताजनक बात यह है कि यह संख्या अभी भी बढ़ रही है। डब्ल्यूएचओ (World Health Organisation) का अनुमान है कि 2025 तक, लगभग 167 मिलियन लोग - वयस्क और बच्चों को मिलाकर मोठे की श्रेणी में आ जायेंगे। मोटापा कई विकृति जैसे टाइप 2 मधुमेह, हाइपरटेंशन और हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। शरीर में इस अतिरिक्त चर्बी का असर पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता पर भी पड़ता है।

डेनमार्क के कोपेनहेगन विश्वविद्यालय और हविडोवर अस्पताल के शोधकर्ताओं के अनुसार, यदि मोटे पुरुष अपना वजन लगातार कम करते हैं तो उनके शुक्राणुओं की संख्या दोगुनी हो सकती है। यह शोध ह्यूमन रिप्रोडक्शन जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

"हमें आश्चर्य हुआ कि शुक्राणु की गुणवत्ता में इस तरह के सुधार को वजन घटाने से जोड़ा जा सकता है। और चूंकि 18% डेन मोटापे से पीड़ित हैं, इसलिए यह नया ज्ञान एक अंतर ला सकता है" सिग्ने टोरेकोव, लेखकों में से एक ने कहा।

40% अधिक शुक्राणु और बेहतर शुक्राणु एकाग्रता

इन परिणामों को प्राप्त करने के लिए, शोधकर्ताओं ने 18 से 65 वर्ष की आयु के 56 मोटे पुरुषों के साथ एक नैदानिक ​​परीक्षण किया, जिनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 32 और 43 के बीच था। एक अनुस्मारक के रूप में, यदि बीएमआई 30 और 35 के बीच है, मोटापा मध्यम, गंभीर 35 से 40 और रुग्ण या बड़े पैमाने पर 40 से कहा जाता है।

"यह पहला दीर्घकालिक अध्ययन है, जहां हमने दिखाया है कि मोटे पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता निरंतर वजन घटाने के साथ बेहतर होती है। पुरुषों ने औसतन 16.5 किलोग्राम वजन कम किया, जिससे वजन घटाने के आठ सप्ताह बाद उनके शुक्राणु एकाग्रता में 50% और शुक्राणुओं की संख्या में 40% की वृद्धि हुई, "सिग्ने टोरेकोव ने कहा। जिन पुरुषों का वजन वापस नहीं आया उनमें एक साल बाद दोगुने शुक्राणु थे।

वैज्ञानिकों ने नोट किया कि नैदानिक ​​परीक्षण के बाद भी शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतर बनी रही, "लेकिन केवल वे पुरुष जिन्होंने वजन घटाने को बनाए रखा: एक वर्ष के बाद, उनके पास आहार से पहले की तुलना में दोगुने शुक्राणु थे। वजन हासिल करने वाले पुरुषों ने शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार खो दिया।"

सभी प्रतिभागियों ने आठ सप्ताह तक आहार का पालन किया। फिर उन्हें एक वर्ष के लिए चार समूहों में विभाजित किया गया: दो जिन्हें मोटापे की दवाएं दी गईं और दो जिन्हें प्लेसबॉस दिया गया। इनमें से, एक समूह को कम से कम 150 मिनट के मध्यम शारीरिक प्रशिक्षण या प्रति सप्ताह 75 मिनट के गहन प्रशिक्षण, या दोनों के संयोजन के साप्ताहिक व्यायाम कार्यक्रम का पालन करना था।

आठ-सप्ताह के आहार के एक साल बाद, केवल वह समूह जिसने प्लेसबॉस प्राप्त किया और व्यायाम नहीं किया, उसने शुरू में खोए हुए पाउंड का आधा हिस्सा वापस पा लिया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story