क्या आपने खाए हैं बिना तेल में तले समोसे, जानें इन्हें बनाने की आसान विधि

Published by August 7, 2016 | 5:24 pm
samosa

लखनऊ: आजकल बारिश का मौसम चल रहा है। ऐसे में समोसों का नाम लेते ही मन में लालच आ जाता है। लेकिन जंक फ़ूड में गिना जाने के कारण लोग इससे कन्नी काटने लगते हैं। हेल्थ से जुड़ी कोई दिक्कत न हो, इस वजह से लोग तेल वाले समोसों से मन मारकर दूर रहते हैं। लेकिन अब समोसा लवर्स को अपना मन मारने की जरुरत नहीं है। बताते हैं आपको कि आप बिना तले समोसों का भी मजा ले सकते हैं नहीं, नहीं ऐसा नहीं है कि हम आपसे कच्चे समोसे खाने को कहेंगे। आप बेक किए हुए समोसों को खा सकते हैं। ओवन में भुनकर बनाए हुए समोसों को तलने के लिए तेल की एक बूंद भी इस्तेमाल नहीं होती है।

samosa

जानिए बिना तेल में तले समोसे कैसे बनाए जाते हैं?

समोसे के कवर की सामग्री: 1 कप मैदा, स्वादानुसार नमक, छोटी चम्मच चीनी, ड्राई एक्टिव यीस्ट, आवश्यकता अनुसार छोटी चम्मच तेल।

समोसे की फिलिंग सामग्री: दो उबले आलू मीडियम साइज के, मटर के दाने, छोटी चम्मच हरी मिर्च, बारीक कटा अदरक, छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक, बारीक कटा हरा धनियां, धनियां आधा छोटा चम्मच, जीरा और  गरम मसाला स्वादानुसार।

बिना तेल में तले समोसे बनाने की  विधि: एक बर्तन में मैदा में शक्कर, नमक, ड्राई एक्टिव यीस्ट और थोड़ी सी तेल मिलकर गरम गुनगुने पानी के साथ आटा गूथ लें और २ घंटे के लिए ढककर कर रख लें, जिससे आटा खमीर युक्त हो जाए।

समोसे की स्टफिंग की तैयारी: आलू उबाल कर छील लें। एक कढ़ाई गैस पर रखकर दो, चम्मच तेल हल्का गरम कर लें। तेल में जीरा, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, मटर, मूंगफली और धनियां डाल कर भूरा होने तक हिलाएं। फिर छिले आलू को इसमें डालकर अच्छे से फिलिंग बना लें। ऊपर से गरम मसाला स्वादानुसार डाल  लें। लास्ट में हरा बारीक कटा धनिया मिलाकर कढ़ाई गैस से उतार दें।
-अब मैदे के आटे की गोली बनाकर बेलन से पतला-पतला बेलें और बीच से तिरछा काट कर समोसे की शेप वाली कटोरी तैयार कर लें।
-समोसे शेप वाली कटोरी में मसाला भरकर समोसे की पुड़िया बनाएं और हाथ में पानी लेकर अच्छे से बंद कर दें ताकि मसाला बहार ना निकले।

samosaa

-सारे समोसे को एक ट्रे में आधा घंटे के लिए  ढककर रख लें फिर ओवन को 180 डि.से. पर सेट करके समोसे वाले ट्रे को ओवन के अंदर रख कर ओवन 10 मिनट के लिये सेट कर दें।
-थोड़े देर में समोसा पक जाने पर समोसे  का रंग हल्का भूरा हो जाएगा। उसके बाद समोसे को फिर से 5 मिनट तक बेक करें 15 मिनट बाद समोसे सुनहरे रंग के हो जाएंगे।
-इन गरमा-गरम समोसों को हरी चटनी, मीठी इमली की चटनी या टमैटो सास के साथ परोसें।

इस तरह से बनते हैं बिना तेल वाले समोसे। इन्हें खाकर न केवल आप खुश रहेंगे बल्कि आपकी हेल्थ पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा और साथ ही में तेल की भी बचत हो जाएगी।