×

Oily Skin Tips: ऑयली स्किन वालों को नहीं करनी चाहिए ये 4 गलती, त्‍वचा बन जाती है अधिक चिपचिपी

Oily Skin Tips: ऑयली स्किन वालों को अक्सर स्किन से जुड़ी समस्याएं थोड़ी ज्यादा होती हैं। ऑयली स्किन होने के कारण चेहरा चिपचिपा दिखने लगता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 31 Oct 2022 4:04 PM GMT
Tips for oily Skin
X

Oily Skin Care Tips (Image: Social Media)

Oily Skin Tips: ऑयली स्किन वालों को अक्सर स्किन से जुड़ी समस्याएं थोड़ी ज्यादा होती हैं। ऑयली स्किन होने के कारण चेहरा चिपचिपा दिखने लगता है। ऐसे में पिंपल्स की भी समस्या बढ़ जाती है। ऑयली स्किन वालें मुंहासे, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को दूर रखने के लिए कई उपाय करते हैं।ऑयली स्‍किन वाले स्किन को लेकर कुछ चीजें गलत कर बैठते हैं, जिससे उनकी समस्या बढ़ जाती है।तो आइए जानते हैं ऑयली स्किन वाले कौन सी 4 गलतियों नहीं करें:

बार बार चेहरा धोना

ऑयली स्किन वाले अक्सर ये सोच लेते हैं कि बार बार चेहरा धोने से स्किन ऑयल फ्री रहेगी और पिंपल्स की समस्या नहीं होगी। हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। दरअसल अपने चेहरे को तभी धोएं जब आपको आवश्यकता महसूस हो या फिर जब चेहरा अधिक तैलीय लगने लगे। ऐसे में आपको यह समझना होगा कि बार बार चेहरा धोने से आपकी स्‍किन कम ऑयली नहीं होगी बल्कि चेहरे को ज्‍यादा धोने से आपकी त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकता है।

तनाव से बचें

तनाव के कारण भी ऑयली स्किन की समस्या हो सकती है। दरअसल हमारे शरीर में तेल के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हार्मोन गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के दौरान उतार-चढाव पैदा कर सकता है। इसलिए इस समय तनाव इन स्तरों को बढ़ा सकता है और जब कोर्टिसोल के साथ कम्‍बाइन किया जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप सीबम उत्पादन हो सकता है।

मेकअप प्रोडक्ट्स

दरअसल चेहरे पर अक्‍सर ढेर सारे मेकअप प्रोडक्‍ट्स या हेवी क्रीम-बेस्‍ड प्रोडक्‍ट का अधिक इस्‍तेमाल स्‍किन के पोर्स को बंद कर सकता है और तेल उत्पादन में वृद्धि कर सकता है। ऐसे में अपने फेस वॉश या टोनर में सैलिसिलिक एसिड का उपयोग करें, ताकि यह तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सके।

नाइट क्रीम

दरअसल ऑयली स्किन वालों को नाइट क्रीम का इस्तेमाल भी सोच समझकर करना चाहिए। बता दें अगर आपके स्‍किन पोर्स खुले और आपकी स्‍किन काफी ज्‍यादा ऑयली है, तो रात में इस्‍तेमाल की जाने वाली ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें एडापेलीन या एजेलिक एसिड होता है, क्योंकि वे तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा चेहरे को मॉइस्चराइजर लगाने से स्‍किन और ज्‍यादा ऑयली हो जाएगी तो आप गलत हैं बल्कि चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना बेहद जरूरी है। दरअसल इससे आपके चेहरे पर ग्लो बना रहेगा और निखार भी आएगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story