×

वार्डरोबे में बंद पड़ी पुरानी साडिय़ों का इस तरह करें इस्तेमाल

seema
Published on: 15 Feb 2019 9:16 AM GMT
वार्डरोबे में बंद पड़ी पुरानी साडिय़ों का इस तरह करें इस्तेमाल
X
वार्डरोबे में बंद पड़ी पुरानी साडिय़ों का इस तरह करें इस्तेमाल

नई दिल्ली : हर घर में महिलाओं द्वारा संभालकर रखी गई पुरानी साडिय़ां होती हैं जिनका इस्तेमाल शायद ही किया जाता है। वार्डरोब या बक्से में बंद इन खूबसूरत साडिय़ों को अगर पहनना नहीं है तो इनके कई अन्य इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : चुगलखोर होते हैं इस दिन जन्मे लोग, जानिए आपके जन्मदिन से स्वभाव

कुशन कवर्स : अगर आपकी सिल्क या हैंडलूम साड़ी कहीं से फट गई है तो इनका का इस्तेमाल शानदार कुशन कवर बनाने के लिए किया जा सकता है। ये साडिय़ां जितनी रंगीन होंगी, कुशन कवर उतने आकर्षक दिखेंगे। इनके नीचे कॉटन का कपड़ा लगाना न भूलें, इससे कुशन कवर्स की उम्र बढ़ जाएगी। साड़ी के पर्दे : क्या आप घर के पर्दे बदलने के बारे में सोच रही हैं? पुरानी सिल्क साड़ी के इस्तेमाल से आप कम बजट में यह कर सकती हैं। आप प्रयोग करने के मूड में हैं तो अलग-अलग रंगों की साडिय़ों को एक साथ सिल सकती हैं। पर्दों पर सिल्क साड़ी का पैचवर्क करके ट्रेडिशनल लुक भी पाया जा सकता है।

साड़ी को फ्रेम करें : वॉल डेकोरेशन का एक अच्छा और शानदार तरीका है दीवार पर किसी खूबसूरत ऐंटीक सिल्क साड़ी का पल्लू फ्रेम करवा कर टांगना। साड़ी को वॉल आर्ट पीस की तरह भी फ्रेम करवाया जा सकता है।

जरी का इस्तेमाल : पुरानी साड़ी की जरी का दोबारा इस्तेमाल हो सकता है और वो भी बेहद रचनात्मक तरीके। जरी की मदद से प्लेन कुशन कवर्स और टेबल रनर्स को नया लुक दे सकती हैं। बस, जरी काटकर प्लेन कुशन कवर्स या टेबल रनर्स के साथ सिल देना है।

बनाएं बेल बूटेदार रजाई : पुरानी सिल्क साडिय़ों का इस्तेमाल पैचवर्क वाली रजाई बनाने के लिए किया जा सकता है। इससे आपके बेडरूम के लुक में भी बदलाव आ जाएगा।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story