×

Olive Oil vs Coconut Oil: नारियल तेल या जैतून का तेल-हृदय के लिए कौन सा है स्वास्थ्यवर्धक?

Olive Oil vs Coconut Oil: अमेरिकन हेल्थ एसोसिएशन (एएचए) उन तेलों पर स्विच करने की सलाह देता है जिनमें कम सैचुरेटेड फैट और उच्च मात्रा में मोनो अनसैचुरेटेड और पॉली अनसेचुरेटेड वसा होता है, जिन्हें स्वस्थ या 'अच्छे' फैट के रूप में भी जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 July 2022 10:01 AM GMT
Olive oil vs Coconut Oil
X

Olive oil vs Coconut Oil (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Olive Oil vs Coconut Oil: यदि आप अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं या किसी हृदय रोग से पीड़ित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, तो हृदय-स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन करना महत्वपूर्ण है। अपना खाना पकाने के तेल चुनते समय भी, आपको कुछ तेलों में मौजूद हानिकारक घटकों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी और जागरूक होना चाहिए।

अमेरिकन हेल्थ एसोसिएशन (एएचए) उन तेलों पर स्विच करने की सलाह देता है जिनमें कम सैचुरेटेड फैट और उच्च मात्रा में मोनो अनसैचुरेटेड और पॉली अनसेचुरेटेड वसा होता है, जिन्हें स्वस्थ या 'अच्छे' फैट के रूप में भी जाना जाता है।

हेल्थी फैट की भूमिका

भोजन में चार प्रमुख आहार फैट होते हैं।

'खराब फैट', जिसमें संतृप्त और ट्रांस वसा होते हैं, कमरे के तापमान (जैसे मक्खन) पर अधिक ठोस होते हैं, जबकि मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा अधिक तरल होते हैं (जैसे कैनोला तेल)।

अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा के विपरीत, अच्छे वसा शरीर में रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, इसलिए, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं। यह हृदय रोग से जुड़े ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करता है और सूजन से लड़ता है। 'अच्छे' मोनोअनसैचुरेटेड वसा के कुछ अच्छे स्रोत हैं: जैतून, कैनोला, मूंगफली और तिल का तेल।

जैतून का तेल कितना स्वस्थ है?

जैतून का तेल एक अत्यंत स्वस्थ खाना पकाने का तेल है। जैतून से व्युत्पन्न, यह संतृप्त फैट पर बहुत कम है, और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त होने के साथ-साथ अच्छे वसा (मोनोअनसैचुरेटेड वसा) में अत्यधिक समृद्ध है।

कहा जाता है कि स्वस्थ खाना पकाने के तेल में 14% संतृप्त तेल, 11% पॉलीअनसेचुरेटेड, जैसे ओमेगा -6 और ओमेगा -3 फैटी एसिड और 73% मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है। जैतून के तेल में प्रमुख फैटी एसिड को ओलिक एसिड कहा जाता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा, जैतून के तेल में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो आपके पुराने रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

क्या नारियल का तेल जैतून के तेल से बेहतर है?

जैसे जैतून से जैतून का तेल निकाला जाता है, वैसे ही नारियल से नारियल का तेल निकाला जाता है। यह एक उष्णकटिबंधीय तेल है जिसके बारे में कहा जाता है कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

रोगाणुरोधी प्रभाव होने से लेकर वसा जलने की प्रक्रिया को तेज करने तक, नारियल का तेल व्यक्तिगत मोर्चे पर कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है।

हालांकि, जब बात दोनों में से एक को चुनने की आती है तो निश्चित ही जैतून का तेल, नारियल जैतून से खाने के इस्तेमाल में बेहतर होता है। स्वास्थ्य और पोषण के मामले में जैतून का तेल बहुत बेहतर होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, नारियल के तेल में 80 से 90 प्रतिशत संतृप्त वसा होता है, जिसका अर्थ है कि नारियल के तेल के एक चम्मच में जैतून के तेल की तुलना में लगभग छह गुना अधिक संतृप्त वसा होता है।

नारियल तेल बनाम जैतून का तेल: कौन सा हृदय को रखता है स्वस्थ?

जब हार्ट-स्वस्थ खाना पकाने के तेल की बात आती है, तो जैतून का तेल नारियल के तेल और खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाले कई अन्य तेलों की तुलना में काफी बेहतर होता है। संक्षेप में, जैतून का तेल एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है, नारियल के तेल के विपरीत, जिसमें उच्च संतृप्त वसा होता है - जिसे हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। जैतून का तेल भी भूमध्य आहार की तरह संतुलित आहार का एक हिस्सा है, जो टाइप 2 मधुमेह और कुछ कैंसर के खतरे को कम करता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story