×

Onion Ke Fayde: गर्मियों में प्याज खाने के हैं गजब फायदे, दूर होंगी ये परेशानियां

Onion Benefits In Summer: गर्मियों में प्याज खाने से शरीर को ठंडक मिलती है और लू से बचाव भी होता है।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shreya
Published on: 28 March 2022 11:30 AM GMT
Onion Ke Fayde: गर्मियों में प्याज खाने के हैं गजब फायदे, दूर होंगी ये परेशानियां
X

प्याज (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Onion Benefits In Summer: अधिकतर भारतीय घरों में खाने में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। इससे खाने का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि इससे सेहत को भी अनगिनत फायदे होते हैं। खासतौर से गर्मियों में प्याज खाने से शरीर को ठंडक मिलती है और लू से बचाव भी होता है। इसके अलावा आप गर्मियों में प्याज के सेवन से कई तरह के इंफेक्शन से भी बच सकते हैं। डायबिटीज व कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी Onion कम करने में उपयोगी माना जाता है।

बता दें कि प्याज में सोडियम, पोटेशियम, आयरन, फाइबर और विटामिन ए, बी 6, सी और ई होता है, जो कि शरीर के लिए आवश्यक तत्व होते हैं। इसके अलावा यह फोलिक एसिड का भी एक अच्छा सोर्स है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, Onion अस्थमा, एलर्जी ब्रोंकाइटिस, सर्दी से संबंधित खांसी और सिंड्रोम रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि गर्मियों में प्याज (Onion In Summer) खाने से आपको कौन कौन से फायदे मिल सकते हैं-

प्याज (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शरीर रहता है ठंडा

ऐसा कहा जाता है कि गर्मियों में प्याज का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। प्याज की तासीर ठंडी होती है, जिससे यह शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। इसके अलावा प्याज में मौजूद कई अन्य गुण शरीर के टेम्प्रेचर को नॉर्मल रखने में मदद करते हैं और बीमारियां भी कम होती हैं।

लू से करता है बचाव

गर्मियों के मौसम में चलने वाली लू की वजह से तबीयत खराब होने के चांसेस कई ज्यादा होते हैं। ऐसे में लू से बचने के लिए प्याज को खाने में जरूर शामिल करें। गर्मियों में प्याज खाने से गर्मी भी कम लगती है। साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती।

नहीं बिगड़ता पाचन

गर्मियों के दिनों में होने वाली पाचन की समस्या को भी प्याज दूर करता है। आप सलाद के तौर पर प्याज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर पेट को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

डायबिटीज में फायदेमंद

प्याज को डायबिटीज मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। सफेद प्याज में पाए जाने वाले कुछ तत्व ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मददगार हैं।

इम्युनिटी को करता है मजबूत

कमजोर इम्युनिटी को मजबूत बनाने का काम भी प्याज करता है। इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम रोग प्रतिरोधक शक्ति को स्ट्रॉन्ग करने में बेहद मददगार होता है। इसलिए अपनी डाइट में प्याज को जरूर शामिल करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story