Onion Oil For Hair Growth: प्याज के तेल से अपने बालों को झड़ने से बचाएं

Onion Oil For Hair Growth: जब बालों के तेल में प्याज का उपयोग किया जाता है, तो यह शक्तिशाली दवा आपकी खोपड़ी और बालों के लिए एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ, कवकनाशी, एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी उपचार प्रदान कर सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Nov 2022 2:31 PM GMT
Onion Oil For Hair Growth
X

Onion Oil For Hair Growth (Image credit: social media)

Onion Oil For Hair Growth: प्याज भारतीय भोजन की सबसे आवश्यक सामग्रियों में से एक है और शुरुआत से लेकर अंत तक यह हर स्वादिष्ट थाली को समृद्ध करता है। लेकिन, अगर कोई यह मान ले कि प्याज सिर्फ खाने के काम आता है, तो यह गलत धारणा होगी। जी हां, आयुर्वेद प्याज के असंख्य औषधीय लाभों की घोषणा करता है और युगों से विभिन्न प्रभावी उत्पादों में इसका उपयोग करता आ रहा है। बालों की देखभाल एक ऐसा क्षेत्र है जहां प्याज आधारित उत्पाद काफी आम हैं।

फोलिक एसिड, विटामिन सी और सल्फर ऐसे तत्व हैं जो प्याज में मौजूद होते हैं और टूटने, पतले होने, स्कैल्प के संक्रमण और समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाने में मदद करते हैं। जब बालों के तेल में प्याज का उपयोग किया जाता है, तो यह शक्तिशाली दवा आपकी खोपड़ी और बालों के लिए एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ, कवकनाशी, एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी उपचार प्रदान कर सकती है। आइए बालों के झड़ने के कुछ प्रमुख कारणों पर गौर करें और एंटी-हेयर फॉल प्याज के तेल से हमें कैसे लाभ मिल सकता है उस पर एक नजर डालें।

बालों के झड़ने के संभावित कारण क्या हैं?

उम्र बढ़ना

बुढ़ापा एक सामान्य जैविक प्रक्रिया है। यह शरीर के हर हिस्से को प्रभावित करता है, जिसमें त्वचा भी शामिल है, जो महीन रेखाओं और हड्डियों को प्रदर्शित करना शुरू कर देता है, जो अधिक नाजुक हो जाती हैं। बाल इसी तरह की गिरावट से ग्रस्त हैं। हम उम्र के रूप में, नए बाल पैदा करने के लिए बालों के रोम की क्षमता कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप बालों की मात्रा कम हो जाती है।

हार्मोनल असंतुलन

हार्मोनल असंतुलन के कारण महिलाओं में बालों का झड़ना बहुत आम है। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से पीड़ित महिलाओं में असामान्य त्वचा पैच में बालों का उभरना और इसका झड़ना प्रचलित है।

आनुवंशिक निर्धारक

जबकि वंशानुगत कारक पुरुषों में सबसे अधिक दिखाई देता है, विशेष रूप से पुरुष-पैटर्न गंजापन की उपस्थिति में, यह समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करती है। जेनेटिक्स न केवल बालों के प्रकार और गुणवत्ता को निर्धारित करता है, यह बालों के रोम को भी प्रभावित करता है जिससे नए बाल बढ़ने की उनकी क्षमता कम हो जाती है।

पोषक तत्वों की कमी

बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पोषण महत्वपूर्ण है। प्रोटीन बालों के निर्माण खंड हैं, और जस्ता और मैग्नीशियम भी बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्रैश डाइट से प्रेरित खराब पोषण या पोषण की कमी बालों के खराब स्वास्थ्य और नुकसान के रूप में प्रकट हो सकती है।

चिकित्सा दशाएं

खोपड़ी के संक्रमण आपके बालों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो खोपड़ी के विकार गंभीर रूप से बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं, मुख्य रूप से पैचर पर, जहां संक्रमण अधिक प्रमुख होता है। इसी तरह, कीमोथेरेपी उपचार प्राप्त करने वाले कैंसर रोगी अक्सर उपचार शुरू करने के कुछ हफ्तों के भीतर बालों के झड़ने से पीड़ित होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि विकिरण विशेष रूप से बीमार कोशिकाओं को लक्षित नहीं करता बल्कि स्वस्थ कोशिकाओं को भी लक्षित करता है, जिसके परिणामस्वरूप कुछ स्वस्थ बालों के रोम मर जाते हैं। साथ ही, एस्ट्रोजेन के स्तर में गिरावट के कारण, कई महिलाओं को गर्भावस्था के बाद कुछ महीनों के लिए बालों के झड़ने का सामना करना पड़ता है। इसी तरह, थायराइड के रोगियों को भी बालों के झड़ने के बड़े गुच्छे और गुच्छों का अनुभव हो सकता है।

प्याज के तेल के फायदे-

बाल विकास चक्र में सुधार करता है

प्याज का तेल खोपड़ी पर विशिष्ट एंजाइमों को सक्रिय कर सकता है, जो बालों के विकास चक्र को अनुकूलित करने में सहायता करता है। इससे बालों का तेजी से विकास होता है और बाल कम झड़ते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक स्वस्थ दिखने वाला अयाल होता है।

पतला होने और टूटने से बचाता है

प्याज का तेल सल्फर में उच्च होता है और बालों के टूटने, विभाजित सिरों और पतले होने को रोकने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सल्फर हमारे बालों में प्रोटीन का उत्पादन करने में मदद कर सकता है जो कि स्ट्रैंड की मजबूती के लिए जरूरी है।

समय से पहले धूसर होने में देरी करता है

प्याज के तेल में कुछ एंजाइम आपके बालों को फ्री रैडिकल डैमेज से बचा सकते हैं और समय से पहले सफेद होने को रोकने में मदद करते हैं।

स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखता है

अच्छे बालों की कुंजी एक पोषित और संतुलित स्कैल्प है, जो प्याज का तेल आपके स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

जीवाणु संक्रमण से लड़ता है

स्कैल्प पर नियमित रूप से प्याज का तेल लगाने से बैक्टीरिया के संक्रमण, डैंड्रफ और खुजली को रोकने में मदद मिल सकती है।

एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करें

अपने बालों को धोने से पहले प्याज के तेल से अपने बालों की मालिश ज़रूर करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका शैम्पू आपके स्कैल्प से नमी न ले। इस स्थिति में प्याज के तेल को प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, यदि आप अपने बालों को धोने से पहले तेल नहीं लगाते हैं, तो आप धोने के बाद प्याज के कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं।

बालों की बनावट में सुधार करता है

नियमित रूप से प्याज का तेल आपके बालों को चमकदार, चिकना, नमीयुक्त और रूखा-मुक्त बना सकता है।

प्याज का रस और शहद का एक साथ उपयोग किया जाए तो यह बालों के झड़ने के इलाज के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। इसलिए प्याज के रस और शहद के पेस्ट को स्कैल्प पर 30 मिनट के लिए लगाएं और धो लें। इसे नियमित रूप से एक से दो सप्ताह तक लगाएं और परिणाम देखें।

इसके अलावा, आप गर्म तेल उपचार भी आजमा सकते हैं, जो बालों के लिए चमत्कार करने के लिए जाने जाते हैं। प्याज के बालों का तेल अकेले या गर्म तेल उपचार के रूप में किसी अन्य तेल के संयोजन के साथ खोपड़ी पर लगाया जा सकता है। शुरू करने के लिए, प्याज के तेल की कुछ बूंदों को अपने हाथ की हथेली में रखें और धीरे-धीरे अपने सिर की मालिश करें, जिससे सिरों तक आपका काम हो सके। प्याज के बालों के तेल को खोपड़ी में घुसने दें और शैम्पू से धोने से पहले रात भर लगा रहने दें। दीर्घकालिक परिणाम देखने के लिए प्रति सप्ताह 2-3 बार दोहराएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story