×

ऑनलाइन ऑर्डर: कोरोना से करें बचाव, सामान रिसीव करते समय इन बातों का रखें ध्यान

किराने का सामान हो या फिर कोई अन्य सामान, सभी चीज़ें लोग होम डिलीवरी ही करवा रहे हैं। लेकिन सामान लेते वक़्त आप सुरक्षा का पालन करना ना भूलें ।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 28 April 2021 10:22 AM GMT (Updated on: 28 April 2021 10:29 AM GMT)
ऑनलाइन ऑर्डर: कोरोना से करें बचाव, सामान रिसीव करते समय इन बातों का रखें ध्यान
X

होम डिलीवरी से आ रहा सामान (फोटो: सोशल मीडिया) 

Online Order: देशभर में एक बार फिर कोरोना महामारी (Coronavirus) ने पैर पसारना शुरू कर दिया है । जिसके चलते लोगों को घर (Stay At Home) में ही रहने की हिदायत दी जा रही हैं । राज्य सरकार का कहना है की जितना हो सके लोग घर में ही रहे । कोरोना संक्रमण बढ़ते देख कई जगहों पर लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान कर दिया गया है, तो कहीं नाईट कर्फ्यू (Night Curfew)।

लोगों को बार बार अपने हाथ धोने ( Hand Wash) , मास्क (Mask) पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) को अपनाने के लिया कहा जा रहा है । इस हालात को देखते हुए लोग होम डिलीवरी (Home Delivery) के जरिए सामान मंगवा रहे हैं । किराने का सामान हो या फिर कोई अन्य सामान, सभी चीज़ें लोग होम डिलीवरी ही करवा रहे हैं । लेकिन सामान लेते वक़्त आप सुरक्षा का पालन करना ना भूलें । डिलीवरी लेते समय आपको कुछ चीजों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है और सावधानी भी बरतनी होगी ।

पैकेज को घर के बाहर रखवाए

अगर आप भी होम डिलीवरी से अपना सामान ले रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि डिलीवरी ब्वॉय बिना किसी संपर्क में आए आपको डिलीवरी दे । लेकिन यह ज्यादा सुरक्षित होगा कि डिलीवरी ब्वॉय आपको फोन करके आपके दरवाजे पर पैकेज रख जाए जिसे आप अपने हिसाब से वहा से उठा सके । इसके साथ आप हो सके तो ऑनलाइन पेमेंट का ही ऑप्शन चुनें । इससे आप कम से कम किसी के संपर्क में आएंगे ।

सेफ्टी पहले

पैकट को लेते के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन या हैंडवॉश धो लें । ध्यान रहे कि पैकेज पकड़ने के बाद आप अपने हाथों से नाक, मुंह और आखों को न छूएं । पैकेट को भी अच्छे से सैनिटाइजर से साफ करें ।

पैकेजिंग को डाले डस्टबिन में

आर्डर लेने के बाद चीजों की पैकेजिंग को तुरंत घर से बहार डस्टबिन में फेक दें । वायरस कागज और प्लास्टिक सहित विभिन्न सतहों पर लंबे समय तक जिंदा रह सकता है । ऐसे में पैकेजिंग के सामानों को फेंक देना चाहिए । जिसके बाद तुरंत अपने हाथों को सैनिटाइज करें ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story