×

Online Shopping Fraud: त्योहार के सीजन में कर रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग, कहीं हो ना जाएं स्कैम का शिकार, इस तरह रहें सतर्क

Online Shopping Fraud: इस समय त्यौहार का सीजन चल रहा है और हर किसी को शॉपिंग करते हुए देखा जा रहा है। ऑफलाइन शॉपिंग की जगह ऑनलाइन शॉपिंग का दौर इन दिनों काफी ज्यादा बढ़ गया है। लेकिन यह करते समय थोड़ा सावधान और सतर्क रहना जरूरी है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 8 Nov 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2023 4:45 AM GMT)
Online Shopping Fraud
X

Online Shopping Fraud 

Online Shopping Fraud : इस समय त्यौहार का सीजन चल रहा है और सबसे बड़ा त्योहार दीपावली आने वाला है। फेस्टिवल सीजन में लोगों के बीच शॉपिंग को लेकर तगड़ा उत्साह देखने को मिलता है। जितनी खरीदी ऑफलाइन होती है उतनी ही खरीदी ऑनलाइन भी होती है। ऑनलाइन शॉपिंग में ऑटो, इलेक्ट्रॉनिक से लेकर फैशन पर बंपर छूट प्रदान की जाती है। आजकल वैसे भी ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है।

बड़ी बड़ी कंपनी देती हैं ऑफर

ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों के लिए फेस्टिवल का टाइम सीजन की बड़ी सेल का मौका होता है। अमेजॉन से लेकर फ्लिपकार्ट तक कई ई-कॉमर्स कंपनियां इस मौके पर अपने ग्राहकों को बंपर ऑफर देती हैं। हालांकि, इनमें से कुछ कंपनियां फ्रॉड होती हैं, जो सामान की डिटेल के साथ लिंक भेजते हैं। जिस पर क्लिक करने से बड़े बड़े आइटम्स पर बंपर ऑफर दिखाई देने लगते हैं।

ऐसे होती है लूट

वेबसाइट पर जो भी ऑफर दिखाई देते हैं उसके लालच में आकर व्यक्ति फटाफट से आर्डर कर देता है और पेमेंट भी ऑनलाइन कर देता है। जब तक उसे मालूम पड़ता है कि उसके साथ फ्रॉड हुआ है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है और वो अपने पैसों से हाथ धो बैठता है। यही कारण है कि आपको उसी वेबसाइट से सामान खरीदना चाहिए जो वेरीफाई हो।

सावधानी से करें शॉपिंग

किसी भी ऑनलाइन कंपनी से शॉपिंग करने से पहले आप उसके बारे में पूरी तरह से सब कुछ जान लेंगे तो अच्छा होगा। आपको पेमेंट और सामान रिटर्न करने के संबंध में सारी जानकारी को अच्छी तरह से जान लेना चाहिए। फेस्टिव सीजन में सेल के दौरान कम कीमत में मिल रहे सामान के लालच में हर कोई आ जाता है। आप कुछ भी खरीदने से पहले सामान को अच्छी तरह से जांच लें और उसके संबंध में सारी जानकारी ले लें।

जरूर करें वीडियोग्राफी

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो सतर्क रहना बहुत जरूरी है। हमने कई बार यह सुना है कि जो सामान ऑर्डर किया गया था उसकी जगह या तो साबुन निकल जाता है या फिर पत्थर भर कर भेज दिए जाते हैं। इस तरह के स्कैम से बचने के लिए ये जरूरी है कि आप जब अपना पार्सल खोल रहे होते हैं तब आपको इसका वीडियो बना लेना चाहिए। ऐसा इसीलिए जरूरी है ताकि अगर आपके साथ किसी तरह का फ्रॉड किया जा रहा है तो आपके पास उसका सबूत मौजूद रहे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story