×

Oral Health: आपके सुंदर चमकदार दांतों को खराब कर रहीं ये चीजें, करें इनसे बचाव

Oral Health: कई बार केवल मीठा खाने से ही नहीं, बहुत सी ऐसी चीज़े बाजारों में उपलब्ध हैं जिसे खाने-पीने से भी आपके दांत कमज़ोर हो सकते हैं ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 22 July 2021 8:59 AM GMT (Updated on: 22 July 2021 9:40 AM GMT)
some foods can damage your teeth
X

दांतों में दर्द (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया )

Oral Health: क्या आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने और कुछ अच्छा खाने से कतराने लगे हैं । वो भी इस लिए क्योंकि आपके दांतों में अक्सर दर्द रहता है और आपको इसका कारण भी नहीं पता । बचपन में हमे बताया गया था कि ज्यादा मीठा खाने से दांत खराब होते हैं । लेकिन कई बार केवल मीठा खाने से ही नहीं, बहुत सी ऐसी चीज़े बाजारों में उपलब्ध हैं जिसे खाने-पीने से भी आपके दांत कमज़ोर हो सकते हैं । आइए जानतें हैं कौन सी हैं वो चीज़ें ।

सॉफ्ट ड्रिंक, स्वीट ड्रिंक

कोई भी ऐसे चीज़ें जैसे सोडा जिसे आप भोजन के बाद पीना पसंद करते हैं, या सॉफ्ट ड्रिंक यहां तक की कॉफ़ी भी पीने से आपके दांत खराब हो सकते हैं । एनर्जी ड्रिंक भी अपने के सुन्दर दांतों को खराब कर सकता हैं । ये सभी चीज़ें दांतों को खराब करती है । इसके साथ साथ ये आपको वजन बढ़ाने , कार्डियोवास्कुलर डिजीज साथ ही इंसुलिन रेजिस्टेंस को आमंत्रित भी करता है । इन ड्रिंक्स में ऐसा एसिड पाया जाता है जिससे कैविटी हो जाती है । सॉफ्ट और शुगर ड्रिंक्स आपके दांतों के लिए हानिकारक होता हैं। धीरे धीरे ये आपके दांतों को मसूड़ों से कमज़ोर करता जाता है । जिसका आपको पता भी नहीं लग पाता और आगे जाकर ये समस्या दिखने लगती हैं । ऐसी समस्या ना हो इसके लिए लिमिट में ऐसे चीज़ें लें , और इसे पीने के बाद ब्रश करना बिलकुल भी ना भूलें । डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं ।

चीनी से बनी मीठी चीज़ें

हानिकारक बैक्टीरिया पैदा होने का कारण शुगर है । एक्स्ट्रा शुगर डालकर खाना दांतों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है । जबकि दूसरी तरफ डेयरी प्रोडक्ट में प्राकतिक तौर पर मिठास में फाइबर और मिनरल्स होता हैं । ये शरीर के लिए हेल्दी होते हैं । अगर आप भी एक्स्ट्रा शुगर डाली गई चीज़ें खाने के शौखीन हैं तो संभल जाए ये आपके दांतों को खराब करने वाले हैं । कैंडीज और लॉलीपॉप भी कोई अलग चीज नहीं है ये भी दांत को इफेक्ट करता है ।

बेक्ड मिठाई

अपनी सुबह की शुरुआत केक-पेस्ट्री या मिठाई से करने से बचे । बेक्ड की गई मिठाईयां आपके दांतों को कमज़ोर बनाती हैं, साथ ही मसूड़ों की भी बिमारी पैदा करने में मदद करती है । इसके बजाए दिन की शुरुआत ओट्स या कॉर्नफ्लेक्स खाकर कर सकते हैं । इसमें चीनी की मंत्रा बहुत की कम होती है ।

शुगर वाले अल्कोहल

ये अल्कोहल आपके दांतों के लिए अच्छे नहीं होते हैं । इससे ओरल कैंसर का ख़तरा भी बना रहता है । अल्कोहल पीने से मुंह सूखता है , इससे बैक्टीरिया बन सकता है । इससे बचाव के लिए लिमिट में इसका सेवन करें तो बेहतर होगा ।

फलों के जूस

फलों से बने जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर एक लिमिट के बाहर पीते हैं तो वो आपके दांतों पर सीधा असर करता है । इसमें भी एसिड पाया जाता है ।

सफेद ब्रेड वाले फूड

सफ़ेद ब्रेड , आलू , चावल , चिप्स , पापड़ सभी सेहत खराब करते हैं । इस मुंह में बैक्टीरिया दो गुनी तेजी से बनते हैं । एक रिसर्च के मुताबिक स्टार्च वाले सभी फूड्स दांतों में फंस जातें हैं जो ब्रश करने के बाद भी दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story