×

Skin Care Tips: संतरे के छिलके से होने वाले इस जादू के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Orange Peel Benefits For Skin: आज हम आपको यहां संतरे के छिलकों से होने वाले जादू के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसके बारे में आप अब तक यकीनन नहीं जानते होंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 31 March 2024 8:53 AM GMT
Orange Peel Benefits For Skin
X

Orange Peel Benefits For Skin (Photo- Social Media)

Orange Peel Benefits For Skin: संतरा हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है, ये तो आप सब जानते ही होंगे। अगर नहीं जानते हैं तो बता दें कि संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। संतरा बालों और स्किन के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। संतरा तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही उसका छिलका भी गुणों से भरपूर होता है। आज हम आपको यहां संतरे के छिलकों से होने वाले जादू के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसके बारे में आप अब तक यकीनन नहीं जानते होंगे।

संतरे का छिलका है गुणों से भरपूर

जब भी हम संतरा खाते हैं, उसके छिलके को फेंक देते हैं, अब हम आपको संतरे के छिलकों के बारे में जो बताने जा रहें हैं, उसके बाद तो आप यकीनन संतरे की छिलकों को फेंकने से पहले 100 बार सोचेंगे। जी हां! आप चेहरे के ग्लो के लिए मार्केट से हजारों की क्रीम खरीदते हैं, यही नहीं हफ्ते-महीने में ब्यूटी पार्लर जा कर भी हजारों रुपए खर्च कर आते हैं, यदि हम आपसे कहें कि आप संतरे के छिलके की वजह आप अपने हजारों रुपए बचा सकते हैं, यानी कि बिना पार्लर गए ही चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं तो क्या हमारी बात पर विश्वास करेंगे? नहीं ना! लेकिन ये सच है, संतरों के छिलकों की मदद से आप शाइनी और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं, आइए बताते हैं कैसे।


संतरों के छिलकों से बनाएं ब्यूटी पेस्ट

संतरे के छिलके से ब्यूटी पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आपको संतरे का छिलका लेना है। अब एक पैन में थोड़ा सा दूध गर्म करना है। जब दूध अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें संतरे का छिलका डालना है और दूध में मिक्स करना है। इसे तब तक करना है, जब तक पूरा दूध संतरे के छिलके में मिल ना जाए। अब उसे मिक्सर ग्राइंडर में एकदम महीन पीस लेना है। वहीं अब दूसरी ओर एक पैन में करीब एक चम्मच हल्दी पाउडर को दो मिनट तक मीडियम आंच पर भूनना है, फिर उसमें एक चम्मच के करीब बेसन मिला देना है। इन दोनों को भूनने के बाद, अब संतरे और दूध के पेस्ट को एक बाउल में लेना है और उसमें भुना हुआ बेसन और हल्दी मिला कर सबको अच्छे से मिक्स करना है। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे या हाथ पैर कहीं भी लगा सकतीं हैं।

संतरे के पेस्ट के इस्तेमाल से होते हैं ये फायदे

संतरे के इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से इसके कई फायदे होंगे। पहले तो आपका टैन रिमूव हो जाएगा, और साथ ही साथ स्किन और चेहरा भी ग्लो करने लगेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story